Friday, July 5, 2024
Homeकाम की बातबीमारी के समय अजवाइन की पत्तियों का करें सेवन, किसी वरदान से...

बीमारी के समय अजवाइन की पत्तियों का करें सेवन, किसी वरदान से कम नहीं

- Advertisement -

Ajwain Benefits: अजवाइन न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि इसके कई औषधीय गुण खाने को और भी अधिक पौष्टिक बनाते हैं जिससे ये आपकी सेहत को कई तरह से फायदा पहुँचाने में सक्षम होती है। भारत में अजवाइन को विशेष मसाले के रूप में उपयोग किया जाता है। अजवाइन छोटी से बड़ी बीमारियों को ठीक करने में बहुत मददगार है। अजवाइन का आपने कई तरह से इस्तेमाल किया होगा और इसके फायदों से भी अच्छी तरह से वाकिफ होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अजवाइन की पत्तियां भी आपको कई खतरनाक बीमारियों से बचाने में मददगार साबित हो सकती हैं। तो आइए जानते हैं अजवाइन की पत्तियों का इस्तेमाल कैसे करें।

डाइजेशन में मददगार है अजवाइन

अजवाइन के पत्ते पाचन से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने में भी काफी मददगार हैं जैसे- गैस, सूजन और कब्ज आदि। इसके लिए आपको बस पत्तियों को चबाना है। आप चाहें तो अजवाइन की पत्तियों की चाय भी बना सकते हैं।

दर्द को दूर करने में मददगार है अजवाइन

अजवाइन के पत्तों में एनाल्जेसिक गुण होते हैं, जो सिरदर्द और दांत में दर्द सहित कई तरह के दर्द से राहत दिलाने में प्रभावी हैं। दर्द को कम करने के लिए अजवाइन की पत्तियों को पीसकर प्रभावित हिस्से पर लेप की तरह लगाएं।

सांस संबंधी समस्याओं का इलाज करती है अजवाइन

अजवाइन के पत्तों में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो खांसी, जुकाम और अस्थमा जैसी सांस से जुड़ी परेशानियों के इलाज में प्रभावी हैं। वायुमार्ग को साफ करने के लिए आपको बस इसकी पत्तियों को पीस लेना है और इसकी सुगंध लेना है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular