Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातCM अशोक गहलोत देंगे एक करोड़ परिवार को मुफ्त राशन किट,जानिए पूरी...

CM अशोक गहलोत देंगे एक करोड़ परिवार को मुफ्त राशन किट,जानिए पूरी खबर

- Advertisement -

Rajasthan: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत देंगे एक करोड़ परिवारों को मुफ्त राशन किट। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत अप्रैल के पहले हफ्ते से इस योजना पर अमल होगा। इसके लिए अधिकारियों को निर्देश जारी किए जा चुके हैं। हर महीने की 10 तारीख तक परिवारों को राशन किट दी जाएगी। इस योजना में सरकार पर हर साल करीब तीन हजार करोड़ रुपये का खर्चा आता है। इसको लेकर पहले ही निर्देश जारी किए गए हैं।

जानिए कौन देगा राशन किट

राशन किट से जुड़ा समस्त काम राज्य सहकारी उपभोक्ता संघ लिमिटेड (कानफेड) द्वारा संचालित किया जाएगा। बता दें कि कानफेड वर्तमान में प्रदेश के कई शहरों में डिपार्टमेंटल स्टोर संचालित करता है। राजस्थान के आंगनबाड़ी केंद्रों में वितरित किए जाने वाले पोषाहार की खरीद और वितरण का काम कानफेड ही करते है।

तीन हजार करोड़ रुपये की लगेगी लागत

इस योजना में हर साल करीब तीन हजार करोड़ रुपये की लागत लगती है। बता दें कि सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने बताया कि वर्तमान में जो परिवार सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) से राशन ले रहे हैं, उन्हे ये किट उपलब्ध करवाई जाएगी। इन परिवारों को पहले की तरह राशन सामग्री मिलती रहेगी। आपको बता दें कि राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध करवाए जाने वाली राशन किट इस सामग्री के अतिरिक्त होगी। वर्तमान में राशन सामग्री में गेहूं, चावल और चीनी का वितरण होगा है।

यह भी पढ़े: कोटा में चलती वैन में लगी भयंकर आग, मौके पर पहुंची पुलिस

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular