Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातसेहत ही नहीं हमारे त्वचा के लिए भी खूब लाभदायक है दालचीनी,...

सेहत ही नहीं हमारे त्वचा के लिए भी खूब लाभदायक है दालचीनी, जानें इसके अनगिनत फायदे

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज़ )Cinnamon Beauty Magic: क्या आप जानते है सिनेमन यानी दालचीनी में नेचुरल गुण होते हैं जो मुहांसों से लड़ने और त्वचा को निखारने में मदद कर सकते हैं? इसके एक्सफ़ोलीएटिंग गुण दालचीनी फेस स्क्रब से घर पर हटाएं त्वचा के डेड स्किन सेल्स को हटाते हैं और त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाते है। इस आर्टिकल में हमने कुछ दिलचस्प रेसिपीज शेयर की है। जानिए कैसे घर पर दालचीनी से फेस मास्क, फेस वॉश, माउथ फ्रेशनर आदि बना सकते हैं। तो आज हम आपको बताते है कुछ दालचीनी खाने के फायदे। जो हमारी सेहत के लिए ही नहीं बल्कि हमारी त्वचा के लिए भी खूब गुणकारी है।

दालचीनी बॉडी स्क्रब

आधा छोटा कप गुड़ की शक्कर, आधा छोटा कप गेहूं का आटा, मिक्स करने के लिए नारियल का तेल, गुलाब जल और दूध की मलाई लें। इसमें 1 बड़ा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं। अच्छी तरह मिक्स करें और नहाने से पहले इस मिश्रण को अपने शरीर पर लगाएं और स्क्रब करें। इससे शरीर का मैल और डेड स्किन उतरने लगेगी। बॉडी को एक्सफोलिएट करने का यह नेचुरल व असरदार स्क्रब है जिससे त्वचा साफ, सॉफ्ट और तरोताजा हो जायेगी।

दालचीनी फेस वाश

अपने लिप्स को सॉफ्ट करने के लिए 1 चम्मच दालचीनी पाउडर में 2 चम्मच शहद मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं , हल्के हाथों से मसाज करें और धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। सप्ताह में दो से तीन बार इस्तेमाल करने से चेहरे और होंठों पर ताजगी के साथ खुशबू व निखार दोनों नजर आएंगे। यह पैक मुंहासों को कम करने में भी मदद कर सकता है।

दालचीनी ताजा सांस

एक चम्मच दालचीनी का पाउडर आधा कप पानी में मिलाएं और मुँह में घुमाते हुए उस पानी को पी जाएं। यह आपकी सांसों को तरोताजा करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा एक छोटा टुकड़ा दालचीनी का चबाएं।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular