Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातवेट लॉस में मददगार है चिया सीड्स, जानिए कैसे करें इसका सेवन

वेट लॉस में मददगार है चिया सीड्स, जानिए कैसे करें इसका सेवन

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Weight Loss Tips: बढ़ते वजन की वजह से कई लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।बात दें खराब जीवनशैली की वजह से लोग कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। मोटापा इन्हीं समस्याओं में से एक है, जिससे इन दिनों कई लोग परेशान हैं। ऐसे में अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए लोगों को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो तेजी से बढ़ते अपने वजन की वजह से परेशान हैं, तो आप चिया सीड्स की मदद से आसानी से अपना वजन घटा सकते हैं। तो आज हम आपको बताते है चिया सीड्स खाने के अनोखे फायदे।

चिया बीज और सलाद

चिया सीड्स को अपनी डाइट में शामिल करने के लिए आप इसे सलाद में डालकर भी खा सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। बस रोज सलाद बनाने के बाद ऊपर से इस पर चिया सीड्स डालकर इसे खाने से वजन कम करने में मदद मिलेगी।

चिया सीड का पाउडर

वजन कम करने के लिए आप चिया सीड्स को पाउडर के रूप में भी खा सकते हैं। इसके लिए आपको चिया सीड्स को मिक्सर में डालकर पीस लें। चिया सीड्स को पीसने से पहले ग्राइंडर में चावल पीस लें, ताकि यह अच्छी तरह से साफ हो जाए। चिया सीड के पाउडर को खाने से भी आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

चिया बीज और चावल या क्विनोआ

अगर आप चिया सीड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाने का मन बना रहे हैं, तो इसे चावल या क्विनोआ के साथ मिक्स कर खा सकते हैं। आप चाहें तो इसे चावल के साथ पका भी सकते हैं। इससे आपको चिया सीड्स के स्वाद का पता भी नहीं चलेगा।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular