Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातChhotu Khan: राजस्थान के 8 साल के छोटू खान ने सोशल मीडिया...

Chhotu Khan: राजस्थान के 8 साल के छोटू खान ने सोशल मीडिया पर मचाया धमाल, वीडियो वायरल

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़)Chhotu Khan, जयपुर: यह बच्चां राजस्‍थान के पाक सीमा से सटे सरहदी जैसलमेर जिले का झिनझिनयाली गांव का रहने वाला है। तो कि केवल 8 साल का है। इस बच्चें का नाम छोटू खां बताया जा रहा है। मिरासी मंगणयार परिवार में जन्मे छोटू खां ने महज 8 वर्ष की उम्र में ही सोशल मीडिया व इंटरनेट पर बवाल मचाया हुआ है।

इस 8 वर्ष के छोटू खां को हाथ की विभिन्न मुद्राओं में अनूठे अंदाज में सिर व हाथ हिलाते गीत गाता देख हर कोई हैरान है। बता दें कि राजस्‍थान के लोक संगीत का जादू न केवल दिल की गहराइयों में उतरता है, बल्कि मन को भी तरंगित व शांत कर देता है। इन सबके बीच कद आते नी रसीला म्हारे, हां आवो म्हारे ऊणी संदेश… के सुर सुनकर हर कोई ठिठक जाता है।

छोटू खां दूसरी कक्षा में पढ़ता है

महज 8 वर्ष की उम्र में छोटू खां की गायन शैली उस गाने को और भी खास बना देती है। बता दें कि छोटू खां दूसरी कक्षा में पढ़ता है, लेकिन उसकी रुचि लोक संगीत में ही है। गाना चाहा मारवाड़ी हो या फिर फिल्मी..। वाद्य यंत्र बजते ही वह सुर से सुर मिलाने से खुद को नहीं रोक पाता। पढऩे लिखने की उम्र में उसने देश-दुनिया में सोशल मीडिया पर अपना एक अलग पहचान बना ली है।

छोटू खां का पसंदीदा अभिनेता शाहरुख खान

आपको बता दें कि जैसलमेर बाड़मेर जिले में रहने वाले मांगणियार ऐसा समुदाय है जिसका हर सदस्य परंपरागत लोक संगीत का संवाहक है। वर्षों से यह कला एक से दूसरी पीढ़ी में जा रही है। छोटू खां को भी लोक संगीत व गाना बजाने की कला उसे परिवार में विरासत में मिली है। उनके पिता सतार खां है और दादा गफूर खां है। छोटू हिन्दी व मारवाड़ी भाषा दोनों में बात करता है। छोटू खां का मनपसंद अभिनेता शाहरुख खान है और उसकी पसंदीदा अभिनेत्री आलिया भट्ट है। वह भी अपने पुरुखों की कला के बूते जीवन में आगे बढऩा का इच्छुक है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular