Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातCause of Stomach Gas: अगर आप भी हैं गैस की समस्या से...

Cause of Stomach Gas: अगर आप भी हैं गैस की समस्या से परेशान, तो इन चीजों से बनाएं दूरी

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Cause of Stomach Gas: आज के समय में पेट में गैस बनना एक आम समस्या है और ज्यादातर लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं। इस समस्या का मुख्य कारण है खान-पान से जुड़े नियमों का पालन ना करना और डेली लाइफ में शारीरिक रूप से ऐक्टिव नहीं रहना। यदि आप भी गैस बनने की समस्या से परेशान हैं तो इसका कारण चाहे जो हो, आपको अपनी स्थिति में सुधार करना जरूरी है। गैस बनने की समस्या होने पर आपको क्या खाना चाहिए इस बारे में आज हमको आपको बताने जा रहे हैं।

नहीं खाएं चपाती 

जब भी आपको पेट में गैस बने तो ऐसे में आपको चपाती, पराठा या पूड़ी नहीं ब्लकि चावल खाने चाहिए। खासतौर पर खिचड़ी या येलो राइस या फिर दही के साथ प्लेन राइस खाना चाहिए। आपको बता दें कि ऐसी स्थिति में आपको दाल-चावल खाने से बचना चाहिए। क्योंकि दाल-चावल के कॉम्बो में यह बात बहुत मैटर करती है कि गैस बनने के दौरान आप कौन-सी दाल खा रहे हैं क्योंकि ज्यादातर दाल खाने से गैस बनने की समस्या बढ़ जाती है।

दोपहर में खाएं दही  

आपको दोपहर के खाने में दही और चावल का सेवन करना चाहिए । वहीं रात के समय आपको दही खाने से हमेशा बचना चाहिए। गैस बनने की समस्या में आपको प्लेन दही खाना चाहिए। आपको बता दें कि दही में डायजेशन को बढ़ाने वाला बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जिन्हें वैज्ञानिक भाषा में प्रोबायोटिक्स कहा जाता है।

ये भी पढ़ें- Tips For Glowing Skin: अगर आप भी लाना चाहते है अपने चेहरे पर ग्लो, तो लगाए शहद

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular