Monday, June 24, 2024
Homeकाम की बातCardamom Side Effects: इलायची खाने से हो सकते है भारी नुकसान, भूलकर...

Cardamom Side Effects: इलायची खाने से हो सकते है भारी नुकसान, भूलकर भी दवा के साथ न करें इसका प्रयोग, हो सकता है रिएक्शन

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Cardamom Side Effects: भारत में इलायची का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। लोग भोजन में इसका उपयोग अच्छी खुशबू के लिए भी करते है। इलायची का इस्तेमाल खाने में बहुत आम बात है। साथ ही यह अपने कई फायदों के लिए भी जानी जाती है। लोग इलायची का प्रयोग चाय में करना बहुत पसंद करते है। लेकिन क्या आप जानते है कि इलायची हमारे शरीर के लिए जितने फायदेमंद है। उतनी नुकसानदायक भी है। तो आज हम आपको इस लेख में इलायची के नुकसानों के बारे में बताएंगे।

इलायची से नुकसान

1. दवा के साथ रिएक्शन

कुछ शोधों से पता चला है कि इलायची में ऐसे कंपाउंड मौजूद होते हैं, जो कुछ दवाओं के साथ रिएक्ट कर सकते हैं। अगर आप डायबिटीज की दवा ले रहे हैं, तो इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क कर लें।

2. एलर्जिक रिएक्शन

इलायची, लोग माउथ फ्रेशनर के रूप में उपयोग करते है। लेकिन इसके इस्तेमाल से कुछ लोगों में एलर्जिक रिएक्शन भी देखनो को मिलते है। इसके लक्षणों में खुजली, पित्ती, चेहरे या गले में सूजन और सांस लेने में कठिनाई जैसी समस्या शामिल होती है।

3. हार्मोन्स पर प्रभाव

इलायची में एस्ट्रोजेनिक प्रभाव होतो हैं। जो शरीर में हार्मोन के स्तर को प्रभावित कर सकते हैं। स्तन या गर्भाशय के कैंसर वाले मरीजों के हार्मोन सेंसिटिव हो सकते हैं। ऐसे लोगों को सावधानी से इलायची का इस्तेमाल करना चाहिए या डॉक्टर की सलहा पर लेनी चाहिए।

4. लो ब्लड प्रेशर

इलायची में हाइपोटेंशन गुण पाए जाते हैं। यानी यह ब्लड प्रेशर को कम कर सकते हैं। जबकि यह हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है। ऐसे में लो बीपी वालों को इसके इस्तेमाल में सावधानी बरतनी चाहिए।

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular