Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातCalcium Rich Foods: अगर आपको भी दूध पीना नही है पसंद तो,...

Calcium Rich Foods: अगर आपको भी दूध पीना नही है पसंद तो, डाइट में शामिल करें ये सब्जियां, मिलेगा पूरा फायदा

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Calcium Rich Foods: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर डाइट का सेवन करना बहुत जरूरी हो गया है। इन्हीं जरूरी तत्वों में शामिल है कैल्शियम, जो आपकी की हमारी हड्डियों और दांतों को स्वस्थ रखने के लिए काफी फायदेमंद होता है। तो वहीं, कैल्शियम का मुख्य स्रोत दूध माना जाता है। लेकिन कई लोगों को दूध पीना पसंद नहीं होता। किसी को दूध टेस्टी लगता है तो किसा को ये पीना बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता, अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक है, जो दूध पीना बिल्कुल पसंद नहीं करते, तो आज हम आपको बताते है दूध की जगह किस फूड्स का करें सेवन।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां पोषक तत्वों का खजाना होती हैं। इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, ब्रोकली, बीन्स जरूर शामिल करें।

चना

एक्सपर्ट के अनुसार, 100 ग्राम चना में लगभग 150 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। चना शाकाहारी प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। यह आयरन, कॉपर, फोलेट और फॉस्फोरस से भरपूर होता है। आप अपनी डाइट में चने को कई तरीकों से शामिल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल कर स्वादिष्ट व्यंजन बना सकते हैं।

सोयाबीन

कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए शाकाहारियों के लिए कैल्शियम शानदार ऑप्शन है। इसमें कैल्शियम के अलावा आयरन और प्रोटीन की मात्रा भी होती है। जो शरीर के लिए जरूरी है।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular