Monday, July 8, 2024
Homeकाम की बातBrihaspati Dev की पूजा करने से घर में सुख का आगमन होता...

Brihaspati Dev की पूजा करने से घर में सुख का आगमन होता है

- Advertisement -

Brihaspati Dev Pujan

भगवान बृहस्पति को श्री हरि विष्णु का ही रूप माना गया है। माना जाता है कि गुरुवार के दिन भगवान श्रीहरि विष्णु की पूजा तथा व्रत करने से अविवाहित लड़के-लड़कियों की शादी शीघ्र होती है। साथ ही करियर और कारोबार में तरक्की और उन्नति मिलती है। गुरुवार के दिन महिलाएं सुख और सौभाग्य समेत पुत्र प्राप्ति हेतु भगवान विष्णु की पूजा करती आ रही हैं।
धार्मिक मान्यता है कि गुरुवार के दिन भगवान श्रीहरि विष्णु व्रत-उपवास एवं पूजा करने से घर में सुख का आगमन होता है। तो आइए जानते है गुरुवार के दिन पूजा कैसे करें।

गुरुवार पूजन की सामग्री 

Brihaspati Dev Ki Puja In Hindi

भगवान श्रीहरि विष्णु जी को पीली वस्तुएं अति प्रिय है। इसलिए गुरुवार के दिन भगवान श्रीहरि विष्णु की पूजा के लिए पीली वस्तुओं का ही प्रयोग करें। पीले फूल, पीले फल जैसे केला,आम आदि। मिठाई में भी पीले लड्डू, पीली बर्फी और हल्दी, गुड़, चना, धूप-दीप, चंदन, पान-सुपारी आदि। और खुद भी पीले वस्त्र ही पहनें।

गुरुवार पूजन विधि 

इस दिन प्रात:काल जल्दी उठें और पूरे घर की साफ-सफाई करें। इसके बाद पानी में गंगाजल मिलाकर स्नान करें। पीले रंग के ही वस्त्र (कपड़े) पहनें। अब भगवान सुर्य देव को अर्घ्य दें। इसके बाद भगवान श्रीहरि विष्णु की पूजा पीले पुष्प, पीले फल एवं मिठाई, धूप-दीप, चंदन, पान-सुपारी आदि चीजों से करें। हल्दी, गुड़, चना को हाथ में लेकर कथा करें व सुनें।
ऐसा करने से घर में सुख शांति का आगमन होता है। भगवान विष्णु जी प्रसन्न होते है। दिनभर अपनी क्षमता के अनुसार उपवास रखें। शाम में आरती-अर्चना के बाद भोजन ग्रहण करें। इस बात का ध्यान जरूर रखें कि गुरुवार को तेल और साबुन का उपयोग न करें।

Also Read : Sugar Control के लिए सेवन करे इन ड्राईफ्रूट का, शुगर के मरीज़ों को फायदा पहुंचते है

Also Read : Heat Stroke बच्चों की डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, जो हीट स्ट्रोक से बचा सकती हैं

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular