Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातBreakfast: सुबह का नाश्ता है सेहत के लिए बेहद जरूरी, न करने...

Breakfast: सुबह का नाश्ता है सेहत के लिए बेहद जरूरी, न करने से होगा ये नुकसान

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Why Breakfast Is Important: भारतीय घरों में सुबह उठते ही सबसे पहले लोग ब्रेकफास्ट का ही इंतजाम करते हैं। लेकिन दैनिक भागदौड़ में अक्सर हमलोग नाश्ता स्किप कर देते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आज से ही ऐसा करना बंद कर दीजिए। क्योंकि आपकी ये आदत आपको मुसीबत में डाल सकती है। सुबह का नाश्ता हम सब की सेहत के लिए काफी जरूरी होता है। आईए जानते हैं सुबह का नाश्ता करने से आपको क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं।

शरीर से असर दूर करना

ब्रेकफास्ट ना करने से आप हर वक्त थका हुआ महसूस करते हैं। आपकी नींद पूरी होने के बावजूद आपको आलस और थकान बनी रहती है, क्यों कि जो हम खाना खात हैं वो उर्जा में बदलता है। ब्रेकफास्ट छोड़ देने से उर्जा के स्तर पर असर होता है औऱ इसी वजह से थकान हो सकती है।

डायबिटीज होने का जोखिम कम

अगर आप ब्रेकफास्ट करते हैं तो इससे आपको डायबिटीज होने का जोखिम काफी कम हो जाता है। ब्लड शुगर लेवल स्थिर रहता है। बता दे की जागने के 2 घंटे के अंदर फल अनाज और लीन प्रोटीन खाकर आप पूरे दिन ग्लूकोज के उधर चढ़ाव से बच सकते हैं।

एनर्जी का सबसे बड़ा स्रोत

सुबह का नाश्ता आपके एनर्जी का सबसे बड़ा स्रोत होता है। वर्किंग लोगों के लिए और भी जरूरी होता है। क्योंकि काम करने के लिए आपको ऊर्जा की जरूरत होती है। चाहे वो डेस्क वर्क हो या फिर फील्ड वर्क हो। बिना नाश्ता किए निकलेंगे तो नाहीं आप अपने काम में फोकस कर पाएंगे और नहीं कुछ क्रिएटिव कर पाएंगे। इसलिए सुबह के नाश्ते में जो कुछ भी आपके टेबल पर हो उसे खाकर ही निकालना चाहिए।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular