Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातBone Health: अगर आप भी शरीर के अंगो के दर्द से है...

Bone Health: अगर आप भी शरीर के अंगो के दर्द से है परेशान, तो करें ये काम

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Bone Health: आज कल लोग शरीर के अंगो में दर्द को लेकर परेशान रहते है। शरीर के अंगो में कमर दर्द, जोड़ों के दर्द और हड्डियों में होने वाले दर्द से लोग बहुत परेशान रहते हैं अर्थराइटिस के मरीजों को दर्द में काफी समस्या होने लगती है हड्डियां जकड़ जाती हैं, जिससे उठने बैठने में बहुत परेशानी होती है ऐसे में हड्डियों को स्वस्थ रखने और मजबूत बनाने के लिए डाइट में इन जरूरी पोषक तत्वों को शामिल करें। चलिए जानते हैं हड्डियों को कैसे मजबूत बनाएं।

हड्डियों को स्वस्थ बनाने के लिए पोषक तत्व

1.विटामिन डी

हड्डियों को ताकतवर बनाने के लिए विटामिन डी से भरपूर आहार का सेवन करना जरूरी है कैल्शियम को पूरी तरह से शरीर में अवशोषित करने के लिए विटामिन डी जरूरी होता है धूप से सबसे ज्यादा विटामिन डी मिलता है इसके अलावा साल्मन फिश, संतरा, मशरूम और अंडा में विटामिन सी पाया जाता है।

2.प्रोटीन

हड्डियों को ताकतवर बनाने के लिए प्रोटीन भी जरूरी है प्रोटीन के सेवन से हड्डी के फ्रैक्चर को ठीक करने में मदद मिलती है इसके लिए आप ज्यादा से ज्यादा डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए दूध, पनीर, दही खाएं. वहीं कद्दू के बीज, मूंगफली, टोफू, अमरूद और झींगा में भी प्रोटीन होता है।

3.कैल्शियम

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम जरूरी है, जिन लोगों के शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है उनकी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं इसलिए डाइट में कैल्शियम से भरपूर चीजें जरूर शामिल करें कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स, दूध से बनी चीजें जैसे पनीर और दही शामिल करें इसके अलावा बादाम, चावल या सोया में भी कैल्शियम पाया जाता है

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular