Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातजोधपुर में भीषण गर्मी को देखते हुए लगाए गए ब्लू थीम परिंडे,...

जोधपुर में भीषण गर्मी को देखते हुए लगाए गए ब्लू थीम परिंडे, पक्षियों को मिलेगी राहत

- Advertisement -

Jodhpur: इस वक्त भीषण गर्मी का सीजन शुरू हो गया है। ऐसे में इंसानो को अगर गर्मी लगती है तो, वे ठंड़ा पानी पी लेते हरै या एसी, कुलर, पंखा चलाकर हवा लेते है। यदि जिसके पास यह सब सुविधा उपलब्ध नही है कम सा कम उनके पास बोलने के लिए आवाज तो है, जिससे इंसान अपनी परेशानी को किसी दुसरे से बता सकता है। लेकिन उन पक्षियों का क्या जो केवल चहक सकते है बोल नही सकते इस लिए गर्मी में अक्सर पक्षियों को सबसे ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

उनके पीने के लिए पानी की सख्त जरूरत होती है। इस गर्मी के चलते बहुत कम जगह ऐसा देखने को मिलता है। जहां पर पक्षियों के लिए पानी की व्यवस्था की गई हो। इसी को ध्यान में रखते हुए पक्षियों की सेवार्थ उड़ान फाउंडेशन और मिट्टी वाला की ओर से ब्लू सिटी ब्लू परिंडे अभियान की शुरुआत की गई है। यह पहला मौका था जब जोधपुर शहर की ब्लू थीम पर ही परिंडे भी ब्लू कलर के लगवाए जा रहे है। बता दें कि इस अभियान की शुरुआत को नेहरू पार्क से की गई।

मोहल्लों में जाकर इस ब्लू थीम परिंडे लगाए गए

उड़ान फाउंडेशन के अध्यक्ष वरुण ने शहर वासियों को परिंडे वितरित किए और परिंडे लगाकर इस अभियान की शुरुआत की गई। वरुण ने बताया कि आने वाले दिनों में इस भीषण गर्मी को देखते हुए शहर के अलग-अलग वार्ड और मोहल्लों में जाकर इस ब्लू थीम परिंडे लगाए जाएंगे साथ ही आमजन को परिंडे लगाने के साथ ही इसकी नियमित देखभाल करने का संकल्प भी दिलाया जाएगा।

परिंडों को ब्लू रंग में रंगने के पीछे की थीम

वरुण ने बताया कि सामान्य परिंडों को ब्लू रंग में रंगने के पीछे की थीम यह थी कि इसमें पड़ा रहने वाला पानी जल्दी गर्म नहीं हो। साथ ही जोधपुर ब्लू सिटी की थीम भी साकार हो। लोगों ने इस आइडिया को इतना पसंद किया कि एक ही दिन में 250 से ज्यादा लोग अपने घरों में लगाने के लिए यह परिंडे ले गए।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular