Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातBitter gourd Eating Benefits: करेला खाने के अनोखे फायदे, इसमें गुण जानकर...

Bitter gourd Eating Benefits: करेला खाने के अनोखे फायदे, इसमें गुण जानकर हो जाएंगे हैरान

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Bitter gourd Eating Benefits: करेला अपने कड़वेपन से किसी को भी पसंद नही आता। करेला खाना हमें से किसी को पसंद नहीं, क्योंकि ये खाने में कड़वा लगता हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि यह करेला हमारी सेहत के लिए कितना लाभकारी है। यह कई गुणों से भरा होता है। करेले के सेवन के कई फायदे हैं। करेला का सेवन लाभकारी है। करेला खाने से वजन कम होता है और कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी घटता है। तो चलिए आपको बताते हैं करेले खाने से होने वाले इन स्वास्थ्य लाभों के बारें में।

करेला है कई बिमारियों में फायदेमंद

  • जुकाम और कफ के लिए फायदेमंद- अगर आपको रोग की समस्या है, या कफ व जुकाम है तो करेले का सेवन करने से जल्द राहत मिलती है।
  • आवाज बैठने पर करेला उपयोगी- जब आपका गला किसी कारण से बैठ जाए या आवाज खराब हो जाए तो उसे सही करने के लिए करेला फायदेमंद होता है। करेला के जड़ के पेस्ट को शहद और तुलसी के रस में मिलाकर सेवन करें।
  • खून साफ करने में मदद- करेले के सेवन से खून साफ करने में भी बेहद मद्द मिलती है। साथ ही मधुमेह में यह बेहद असरकारक माना जाता है। मधुमेह में एक चौथाई कप करेले का रस, उतने ही गाजर के रस के साथ पीने पर लाभ मिलता है।
  • लिवर के लिए नुकसानदायक- रोजाना करेले का सेवन लिवर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। करेला में लैक्टिन पाया जाता है। करेले के सेवन से लिवर में प्रोटीन का संचार रूक सकता है। इसलिए नियमित तौर पर करेले का सेवन न करें।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular