Thursday, July 4, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलBiotin Food: बायोटिन से भरपूर ये आहार सुधारेगा आपके बालों का हाल

Biotin Food: बायोटिन से भरपूर ये आहार सुधारेगा आपके बालों का हाल

Biotin Food:बायोटिन एक जरूरी विटामिन है जो बालों की सेहत को बरकरार रखने में अहम भूमिका निभाता है। इसकी कमी से बालों का झड़ना, रुखापन और कमजोरी आ सकती है।

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Biotin Food: बायोटिन एक जरूरी विटामिन है जो बालों की सेहत को बरकरार रखने में अहम भूमिका निभाता है। इसकी कमी से बालों का झड़ना, रुखापन और कमजोरी आ सकती है। ऐसे में बायोटिन युक्त आहार का सेवन बालों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

इन सब में है बायोटिन मौजूद
मशरूम, पालक, एवोकाडो, शकरकंद, बादाम, मूंगफली, अखरोट, सूरजमुखी के बीज, सैल्मन और अंडे जैसे आहार बायोटिन से भरपूर होते हैं। इन्हें अपनी डाइट में शामिल करके आप अपने बालों की सेहत को बेहतर बना सकते हैं।
शाकाहारी स्रोत
मशरूम बायोटिन का एक शाकाहारी स्रोत है। इसे आप स्टर-फ्राई, ऑमलेट, पास्ता आदि में शामिल कर सकते हैं। हरी पत्तेदार सब्जी पालक में भी बायोटिन के साथ-साथ अन्य विटामिन और खनिज पदार्थ मौजूद होते हैं।
ये भी है ज़रूरी
फलों में एवोकाडो न केवल स्वस्थ वसा से भरपूर होता है बल्कि बायोटिन भी प्रचुर मात्रा में मिलता है। सलाद, स्मूदी या सैंडविच में शामिल करके इसके फायदे प्राप्त किए जा सकते हैं। शकरकंद भी बायोटिन का अच्छा स्रोत है।
इन ड्राइफ्रूट्स में भी है मौजूद (Biotin Food)
द्रुप और मेवा वर्ग में बादाम, मूंगफली, अखरोट और सूरजमुखी के बीज भी बायोटिन युक्त होते हैं। इनका सेवन बालों के विकास में मदद करता है। मांसाहारियों के लिए सैल्मन जैसी समुद्री मछली भी बायोटिन की अच्छी आपूर्ति करती है।
अंडों की जर्दी में भी बायोटिन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए नियमित रूप से अंडे खाना बालों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।
इस प्रकार बायोटिन युक्त आहार का सेवन बालों के लिए बेहद लाभकारी है। इन्हें अपनी डाइट में शामिल करके आप बालों की सेहत को चुस्त-दुरुस्त बनाए रख सकते हैं।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular