Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातBike Safety Tips: बाइक चोरी करने वाले का छूट जाएगा पसीना, बस...

Bike Safety Tips: बाइक चोरी करने वाले का छूट जाएगा पसीना, बस कर लें ये काम

- Advertisement -

India News, (इंडिया न्यूज) Bike Safety Tips: नई बाइक खरीदने का शौक किसे नहीं होता। आज बाजार में एक से बढ़कर एक शानदार ऑप्शन हैं। लेकिन लोगों के मन में कहीं ना कहीं इस बात का डर हमेशा रहता है कि कहीं चोर उनकी बाइक पर हाथ ना साफ कर जाएं। चुकी ऐसे मामले अक्सर सामने आते रहते हैं इसलिए लोगों में भय बैठ गया है।

अपराधी इतने ज्यादा हाईटेक हो गए हैं  कि बाहर क्या घर में रखी बाइक भी बहुत ही आसानी से गायब कर देते हैं। फिर हम हाथ मलते रह जाते हैं। पुलिस में शिकायत करने के बाद भी कोई फायदा नहीं होता है। इसमें वक्त और पैसा दोनों ही बर्बाद होते हैं। ऐसे अपराध पर लगाम लगाने के लिए पुलिस अपना काम कर रही है। लेकिन इसके साथ ही हमें भी सावधान रहने की जरूरत है। इस आर्टिकल में हम आपको अपनी बाइक को चोरों से प्रोटेक्ट करने का रामबाण इलाज बताएंगे।

1. सही जगह करें बाइक पार्क 

कभी भी अपनी बाइक को ऐसी जगह पार्क ना करें जो बहुत सुनसान हो। सही रौशनी वाली जगह पर बाइक पार्क करें। वो एरिया एक्टिव हो।

2. बाइक को ढ़क कर रखें

अपनी बाइक को हमेशा कवर करके रखें। इससे धूल मिट्टी के साथ चोर से भी बचाव किया जा सकता है।

3. एक अच्छा लॉक खरीदें 

कहते हैं ना घर का ताला जितना मजबूत होगा उतना ही सुरक्षित होगा। कुछ ऐसा ही बाइक के साथ भी है। बाइक की सेफ्टी के लिए एक अच्छा और भरोसेमंद लॉक का ही यूज करें। यू शेप और डिस्क लॉक बहुत ज्यादा अच्छा ऑप्शन है। हार्ड स्टील से बने होने के कारण ये ज्यादा मजबूत होते हैं।

4. एक से अधिक लॉक का इस्तेमाल

केवल एक नहीं बहुत सारे लॉक का इस्तेमाल करें। इससे सेफ्टी की एक परत बन जाएगी। इससे चोरों के पसीने छूट जाएंगे।

5. ट्रैकिंग डिवाइस 

आप अपनी गाड़ी में ट्रैकिंग डिवाइस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे अगर आपकी बाइक चोरी भी होती है तो यह डिवाइस पता लगाने में मदद करेगा।

6. अलार्म सिस्टम का करें यूज

आपने सूना होगा लोग आज कल अपनी गाड़ी में अलार्म लगाते हैं। इससे अगर कोई आपकी बाइक को टच भी करेगा तो जोर- जोर से अलार्म बजने लगेगा। आज बाजार में कई सारे बाइक के लिए आवाज वाले अलार्म सिस्टम हैं।

7.डिस्क ब्रेक लॉक का यूज

आजकल डिस्क ब्रेक वाली गाडियाँ डिमांड में है। बाइक को चोरी होने से बचाने के लिए यह भी तरीका है। डिस्क ब्रेक लॉक का साइज छोटा होता है। लेकिन काफी मजबूत होता है।

8.चेन लॉक का इस्तेमाल करें

भले ही ये तरीका बहुत पुराना है लेकिन Bike Chori होने से बचाने में कारगर है। जब कहीं बाइक पार्क करें तो उसे किसी खंबे के या आसपास मजबूत चीज के साथ चेन से बांध कर लॉक कर दें।

9.मैनुअल सिस्टम 

इसके लिए आपको अपनी बाइक को थोड़ा मोड़ीफ़ाई करवाना होगा। अपनी बाइक को ऑन-ऑफ करने का एक अलग से सिस्टम बनाना होगा। इसमें कोई हिडन स्विच बना सकते हैं। बाइक में ऐसी जगह फिक्स करें जो चोरों की नजर में ना आए। ये स्विच जब तक ऑन न हो तब तक गाड़ी चाबी के साथ या बिना चाबी के स्टार्ट ही नही हो सकता है।

Also Read: Winter Lip Care Tips: फट रहे होंठ से हैं परेशान, अपनाएं ये टिप्स मिलेगा फायदा

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular