Sunday, June 30, 2024
Homeकाम की बातBenefits Of Onion: गर्मियों के मौसम में प्याज खाना के कई फायदे,...

Benefits Of Onion: गर्मियों के मौसम में प्याज खाना के कई फायदे, जानें

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Benefits Of Onion: गर्मियों के मौसम में प्याज खाना बहुत ही लाभदायक होता है। मगर क्या आप जानते है कि गर्मी में प्याज खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं। इसीलिए आपको बता दें कि प्याज में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी एलर्जी और एंटीकार्सिनोजेनिक गुण पाए जाते हैं। इसके साथ ही प्याज में कई तरह के विटामिन्स भी पाए जाते हैं। जैसे विटामिन A विटामिन B कॉन्प्लेक्स और विटामिन C पाया जाता है।

प्याज खाने के फायदे

  • प्याज खाने से पाचन तंत्र को भी दुरुस्त किया जा सकता है, दरअसल प्याज में फाइबर की मात्रा होती है जिससे कब्ज और गैस जैसी समस्याएं दूर हो सकती है।
  • प्याज फ्लेवोनोइड्स और थायोसल्फिनेट्स का एक अच्छा सोर्स है। फ्लेवोनोइड्स बेकार कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी हेल्प करता है। यही वजह कि कच्चा प्याज हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को काफी कम कर सकता है।
  • प्याज खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत ही मजबूत होती है। यह इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करके संक्रामक बीमारियों से बचा सकता है।
  • गर्मी में बढ़ते तापमान के बीच हीट स्ट्रोक का खतरा सबसे ज्यादा बना रहता है। ऐसे में अगर आप प्याज का सेवन करते हैं तो हीट स्ट्रोक के खतरे को कम कर सकते हैं।
  • प्याज ओस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम कर सकता है। इसमें मौजूद क्वेरसेटिन इतना असरकारी है कि ये ल्यूकोट्रिएन, प्रोस्टाग्लैंडिंस और हिस्टामाइन के प्रभावों को कम कर सकता है।
  • प्याज में सेलेनियम होता है, जो विटामिन E के प्रोडक्शन में मदद करते हैं। विटामिन E आंखों के कंजंक्टिवाइटिस को पकड़ने में मददगार होते हैं। कुछ आईड्रॉप प्याज का रस भी होता है। प्याज में विटामिन C का अच्छा सोर्स पाया जाता है।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular