Friday, June 28, 2024
Homeकाम की बातBenefits of Kaitha Fruit:  कैथा फल बड़ो के साथ-साथ बच्चों के लिए...

Benefits of Kaitha Fruit:  कैथा फल बड़ो के साथ-साथ बच्चों के लिए भी है फायदेमंद, कहता है कई बिमारियां दूर

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Benefits of Kaitha Fruit: बहुत कम लोगों ने इस फल को जानते ऐर खाये होंगे। कैथा फल एक गोल पत्थर जैसा होता है। आज इसके फायदे के बारे में कुछ खास जानकरी देते हैं। बता दे कि ये फल बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को बहुत पसंद आता हैं। ये फल सेहत के लिए दवाई का काम करता हैं। इस फल के फायदे जानकर आप भी दंग रह जाएंगे और इसको खाना शुरू कर देंगे।

कैथा खाने के फायदे

  1. आंखों की समस्याओं से राहत- बच्चों के पेट दर्द को ठीक करने के लिए ये रामबान का इलाज करता है। इसका शरबत बनाकर बच्चों को सेबन करवाने से पेट के दर्द से जल्द आराम मिलता हैं। आंखों से जुड़ी बीमारियों में भी इसका फायदा रामबान का काम करता हैं। इसके पत्तों के रस में शहद मिलाकर आंखों में काजल की तरह लगाने से आंखों से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती हैं।

2. इंफेक्शन से राहत- बता दे कि ये फल खाने से दर्द से राहत मिलती हैं। वहीं कान के दर्द में अगर आप इसका रस 1 से 2 बूंद कान में डालें तो दर्द से जल्द राहत मिलती हैं। इस फल को खाने से गले संबंधित रोग से भी जल्द राहत मिलती हैं। इस फल के पत्तों का काढ़ा बनाकर उससे गरारा करेंगे तो गले के इंफेक्शन से जल्द आराम मिल जाता हैं।

3. हिचकी की समस्या से आराम- हिचकी आने पर समझ नहीं आता कि क्या किया जाएं, ऐसे में कैथा का इस्तमाल करने से जल्द राहत देखने को मिलती हैं। बता दे कि हिचकी के लिए 1 चम्मच कैथे के रस में 1 चम्मच आंवले का रस और शहद मिला लें और इसका सेवन करने से हिचकी की समस्या से आराम मिलता हैं।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular