Monday, July 15, 2024
Homeकाम की बातBenefits of Glycerin for Hair : बालों की देखभाल में ग्लिसरीन के...

Benefits of Glycerin for Hair : बालों की देखभाल में ग्लिसरीन के इस्तेमाल से होंगे फायदे

- Advertisement -

Benefits of Glycerin for Hair

Benefits of Glycerin for Hair: आमतौर पर लोग ग्लिसरीन का इस्तेमाल त्वचा को कोमल, मुलायम और हाइड्रेटेड रखने के लिए करते रहे हैं, लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि ग्लिसरीन का इस्तेमाल आप बालों की देखभाल में भी कर सकते हैं। यह रूखे और बेजान बालों के लिए टॉनिक की तरह काम करता है और बालों को मुलायम बनाने में मदद करता है। पारदर्शी रंग का यह गाढ़ा तरल बालों की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

दरअसल ग्लिसरीन एक चिपचिपा ह्यूमिकेंट है जो बालों में नमी वापस लाता है और बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए आप ग्लिसरीन का इस्तेमाल बालों की देखभाल में कर सकते हैं और कैसे बालों में नई जान डाल सकते हैं।

बालों पर ग्लिसरीन लगाने के फायदे

Vegetable Glycerin For Hair: Benefits & How To Use It For Best Hair

डैंड्रफ करे दूर

ग्लिसरीन की मदद से आप बालों से डैंड्रफ भी दूर कर सकते हैं। गर्मी के मौसम में पसीने और धूल भरी मिट्टी के कारण बालों में फंगस आदि आ जाते हैं वहीं ग्लिसरीन में मौजूद एंटी फंगल गुण आपकी इस समस्या को दूर करने का काम करते हैं। नारियल के तेल में ग्लिसरीन की कुछ बूंदें मिलाकर बालों में मसाज करें और 2 घंटे बाद धो लें। ऐसा अगर आप हफ्ते में दो बार करते हैं तो आपको डैंड्रफ से छुटकारा मिल सकता है। (Benefits of Glycerin for Hair)

दो मुंहे बाल से पाएं छुटकारा

दो-मुंहे बाल हो जाने पर बालों की ग्रोथ काम हो जाती है। ऐसे में अगर आप बालों में इसका सेवन करें तो आपको फायदा मिलेगा। आप चाहें तो इसे अपने किसी भी हेयर पैक में मिलाकर इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

शाइन बढ़ाए

ग्लिसरीन के इस्तेमाल से बालों में चमक भी बढ़ती है। दरअसल, ग्लिसरीन बालों के क्यूटिकल्स में नमी खींचकर उसे लॉक कर देता है। जिससे बाल रूखेपन या टूटने से सुरक्षित रहते हैं। अगर आप शैंपू के बाद ग्लिसरीन में पानी मिलाकर बालों को धोएंगे तो आपको फर्क नजर आने लगेगा। (Benefits of Glycerin for Hair)

सिल्की बनाए

Benefits Of Using Glycerin For Hair

ग्लिसरीन रूखे बालों पर कंडीशनर की तरह काम करता है। इसे शैम्पू के बाद कंडीशनर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए ग्लिसरीन में थोड़ा सा पानी मिलाकर अपने बालों पर लगाएं और फिर पानी से धो लें। आपके रूखे, बेजान बाल रेशमी और मुलायम हो जाएंगे।

हेयर ग्रोथ के लिए

ग्लिसरीन, शहद और जैतून के तेल को मिलाकर बालों में हेयर मास्क की तरह लगाएं। इसे अपने गीले बालों में जड़ों से सिरे तक लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर नॉर्मल पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करने से आपके बाल तेजी से बढ़ेंगे।

Benefits of Glycerin for Hair

Also Read : Anti Cancer Diet Tips : कैंसर के खतरे को कम करने के लिए अपनाएं ये डाइट प्लान

Also Read : Best Exercise For Children : बच्चों का एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है, जाने वजह

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular