Monday, June 24, 2024
Homeकाम की बातBenefits of fennel: अपनी डाइट में शामिल करें सौंफ, सेहत को मिलेंगे...

Benefits of fennel: अपनी डाइट में शामिल करें सौंफ, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Benefits of fennel: सौंफ का नाम सुनते ही मन ताजगी से भर उठता है। लेकिन, आपको शायद जानकर हैरानी हो कि सौंफ केवल ताजगी देने वाला मसाला ही नहीं है बल्कि ये सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है इसलिए तो इसका सेवन खाने के बाद हर दिन किया जाता था। शायद ही कोई इसे अपनी डाइट में शामिल करता हो, लेकिन वजन घटाने के इसके गुणों को देखकर आपको आज से ही सौंफ का नियमित सेवन शुरु कर देना चाहिए।

क्यों खास है सौंप

एक ऐसी चीज है सौंफ जो हम सभी के किचन में बहुत आसानी से मिल जाती है। खाने में सौंफ का इस्तेमाल करके हम अपने खाने का स्वाद बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा इसे हम खाने के बाद माउथ फ्रेशनर के रूप में भी यूज कर सकते है क्योंकि इसकी तासीर बहुत ठंडी होती है। ज्यादातर होटलों में सौंफ को मिश्री के साथ सर्व किया जाता है। सौंफ सिर्फ मुंह को ताजगी ही नहीं देता बल्कि इससे सलाइवा भी ज्यादा उत्पन्न होता है।

दांतों के लिए कैसे बहतर है सौंप

इससे आपके दांत तो साफ होते ही हैं, साथ ही, शरीर से टोक्सिन्स भी निकल जाते हैं और पाचन क्रिया भी बेहतर होती है। जिससे शरीर को वजन घटाने में बाधा नहीं आती। इसमें डाइट्री फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जिससे पाचन ठीक होने के साथ ही ये कब्ज की समस्या भी दूर करता है। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि आप इसका अत्यधिक सेवन ना करें वर्ना ये विपरीत असर भी दिखा सकता है।

सौंफ का चूर्ण बनाने की विधि

एक ऐसा पाउडर जो वजन घटाने के साथ-साथ पेट की गैस, दर्द और एसिडिटी को भी दूर करता है। वजन घटाने के लिए आपको इसे खाने के बाद पानी के साथ लेना चाहिए। चार चम्मच सौंफ में 2 चम्मच अजवायन, 2 चम्मच जीरा, 1 छोटा चम्मच मेथी के दाने, काला नमक और मिश्री मिलाकर धीमी आंच पर 5 मिनट भुन लीजिए। ठंडा होने पर इसे पीस लें। पाउडर तैयार है।

सौंफ में पाए जाने वाले गुण

पानी में सौंफ मिलने के कई ऐसे गुण होते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत लाभकारी है। यह हमारे पाचन तंत्र को मजबूत रखने में मदद करता है। सौंफ में भारी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। इससे यह शरीर का जल्द से जल्द फैट बर्न करने में मदद करता है।

“यह शरीर में इंसुलिन और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कंट्रोल रखने में मदद करता है। इससे आपको दिल की बीमारी नहीं होती है। इसके साथ ही यह आँखों की रोशनी को भी मजबूत करने में मदद करता है।”

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular