Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातBenefits Of Dragon Fruit: शरीर को ऊर्जा देने वाला इकलौता फल है...

Benefits Of Dragon Fruit: शरीर को ऊर्जा देने वाला इकलौता फल है ड्रैगन फ्रूट, जानें इसके फायदें

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Benefits Of Dragon Fruit: आमतौर पर लोग ड्रैगन फ्रूट को चीन से आया हुआ फ्रूट मानते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। वैसे तो ड्रैगन फ्रूट की उत्पत्ति सबसे पहले मैक्सिको में मानी जाती है लेकिन आज यह दुनिया के विभिन्न हिस्सों में उगाया जाता है। ड्रैगन फ्रूट हाइलोसेरस नाम के कैक्टस पर उगता है। यह देखने में पिंक बल्ब की तरह होता है। ड्रैगन फ्रूट पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ है। इसके सेवन से कई फायदे हैं। यह एनर्जी से भरपूर खाद्य पदार्थ है। एक ड्रैगन फ्रूट में 102 कैलोरी ऊर्जा होती है। यह कार्बोहाइड्रेट का बहुत बड़ा स्रोत है। एक ड्रैगन फ्रूट में 22 ग्राम कार्बोहाइड्रैट होता है।

इसके अलावा 13 ग्राम शुगर भी होता है। सबसे अच्छी बात यह है कि ड्रैगन फ्रूट में फैट नहीं होता है। इसलिए हार्ट के मरीजों के लिए ड्रैगन फ्रूट बहुत काम की चीज है। ड्रैगन फ्रूट के बीज भी बहुत गुणकारी है। ड्रैगन फ्रूट डाइजेस्टिव सिस्टम को सबसे ज्यादा स्ट्रॉन्ग बनाता है। इसके बीज में ओमेगा-3 और ओमेगा-9 फैटी एसिड पाया जाता है जो हार्ट की कोशिकाओं को मजबूत बनता है। आइए जानते हैं ड्रैगन फ्रूट के और कौन-कौन से फायदे हैं।

ड्रैगन फ्रूट के स्वास्थ्य लाभ 

1. *ऊर्जा देने वाला:* ड्रैगन फ्रूट आपको ताजगी और ऊर्जा प्रदान करने में मदद कर सकता है।
2. *पाचन सिस्टम को सहायक:* यह आपकी पाचन प्रक्रिया को सुधारकर पाचन सिस्टम को सहायता प्रदान कर सकता है।
3. *विटामिन स्रोत:* यह विटामिन सी, बी कॉम्प्लेक्स, और अन्य पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत हो सकता है।
4. *ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद:* ड्रैगन फ्रूट में अन्य तत्वों के साथ, पोटैशियम भी होता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।
5. *आंखों के लिए फायदेमंद:* यह आंखों के लिए अंतियोक्सीडेंट और कैरोटिनोइड्स का अच्छा स्रोत हो सकता है।
6. *हड्डियों की सेहत के लिए:* ड्रैगन फ्रूट में कैल्शियम और मैग्नीसियम होता है जो हड्डियों की सेहत को सुधारने में मदद कर सकता है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular