Monday, July 8, 2024
Homeकाम की बातBenefits Of Betel Nut: पूजा-पाठ से लेकर गुटखा-तंबाकू तक सुपारी का उपयोग,...

Benefits Of Betel Nut: पूजा-पाठ से लेकर गुटखा-तंबाकू तक सुपारी का उपयोग, जानें कई फायदें

- Advertisement -

 India News ( इंडिया न्यूज़ ),Benefits Of Betel Nut : सुपारी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसका इस्तेमाल पूजा-पाठ और गुटखा-तंबाकू बनाने में किया जाता है। इसके साथ ही सुपारी का सेवन शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भी किया जाता है। इसकी सेवन से सेहत को काफी लाभ मिलता है। बता दें, इसमें अनेक प्रकार के स्वास्थ्यवर्धक गुण पाए जाते हैं। जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। आयुर्वेद में प्राचीन काल से ही सुपारी का इस्तेमाल कई प्रकार की दवाएं बनाने के लिए काफी लाभदायक है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं सुपारी खाने के गजब के फायदे।

मुंह के छाले ठीक करने में कारगर है

सुपारी मुंह के छालों को ठीक करने में काफी कारगर होती है। सुपारी में ठंडक प्रदान करने वाले गुण पाए जाते हैं। जो मुंह में हुए छालों के दर्द से आराम प्रदान करती है। सुपारी में सूजन व लालिमा कम करने वाले गुण भी होते हैं, जो अल्सर को ठीक करने में मददगार हैं।

दांतों से जुड़ी कई परेशानियों में है मददगार

सुपारी दांतों से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करने की क्षमता रखती है। सुपारी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में एक एनाल्जेसिक के रूप में काम करते हैं। जिन लोगों को दांत में दर्द की समस्या रहती है उनके लिए सुपारी का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular