Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातऑफिस में बैठे-बैठे बढ़ रही है पेट की चर्बी, तो जानिए कैसे...

ऑफिस में बैठे-बैठे बढ़ रही है पेट की चर्बी, तो जानिए कैसे करें कम

- Advertisement -

Tips For Weight Loss: दिनभर ऑफिस या कार्यालय में कुर्सी पर बैठे रहने के चलते शरीर का मोटापा बढ़ता जाता है। कुछ महीनों में ही पेट बाहर आने लगता है और मोटापा जैसा महसूस होता है। हम चाहते हैं कि कैसे भी अपने मोटापे पर कंट्रोल किया जाए। लेकिन, बिजी शेड्यूल होने के चलते ऐसा नहीं कर पाते। पूरे दिन अपने डेस्क पर बैठने से कई नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभाव भी हो सकते हैं। क्या आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, लेकिन दिन भर बिजी रहने के कारण ऐसा नहीं कर पा रहे हैं, तो आज हम आपको बताते है कुछ टिप्स के बारे में…

घर के खाने का करें सेवन

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप हर दिन अपने घर का बना भोजन ही ऑफिस में ले जाएं। बता दें रेस्तरां में बने भोजन में कैलोरी और वसा की एक उच्च मात्रा होती है, जिससे वजन बढ़ता है। वहीं अपने लंच बॉक्स में स्वस्थ और पौष्टिक भोजन पैक करें ताकि पूरे दिन खुद को भरा और संतुष्ट रखा जा सके।

पानी की बोतल रखें पास

हमेशा अपने ऑफिस डेस्क पर पानी की एक बोतल रखें, ताकि आप अपने आप को हाइड्रेटेड रख सकें। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो खुद को हाइड्रेटेड रखना बहुत महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आप हर दिन 3 से 4 लीटर पानी पीते रहे।

डेली करें एक्सरसाइज

आपको अपने डेली रूटीन में एक्सरसाइज को शामिल करना चाहिए। इसके लिए आप अपने रूटीन में 30 मिनट अलग से रखें। आप चाहे कितने भी व्यस्त क्यों न हों, स्वस्थ रहने के लिए इतना समय निकालना मुश्किल नहीं है। यदि आप जिम नहीं जाना चाहते हैं, तो पैदल चलना, जॉगिंग, साइकिल चलाना, जो भी आपको सूट करता है, इस टाइम करें। यह भी संभव नहीं तो साधारण कसरत का विकल्प चुनें।

लिफ्ट और सीढ़ियों से ना जाएं

ऑफिस या कार्यालय में लिफ्ट का यूज ना के बराबर करें। आपको वजन कम करने और मोटापा घटाने के लिए सीढ़ियों का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपके स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और ऐसा करने के बाद आप अच्छा महसूस करेंगे। स्वास्थ्य संवर्धन बोर्ड के अनुसार, 8,000 से 10,000 चरणों के बीच चलने से आपके रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम किया जा सकता है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular