Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातAvoid Papaya In These Diseases: भूलकर भी इस बिमारी में पपीते का...

Avoid Papaya In These Diseases: भूलकर भी इस बिमारी में पपीते का सेवन न करें, हो सकती है मौत

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़)Avoid Papaya In These Diseases: पपीता लोग बहुत ही मजे के साथ खाते है और पपीता का सेवन डॉ भी बताते है। आमतौर पर इस फल को लोग इसलिए ज्यादा खाना पसंद करते हैं, ताकि पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करे, जिससे गैस, एसिडिटी, बदहजमी जैसी परेशानियां न आएं। बता दें कि पपीते में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियन और पोटेशियम पाया जाता है जो सेहत के लिए काफी लाभदायक साबित होते है। लेकिन क्या आपको पता है कुछ ऐसी बिमारियां हैं जिनमे पपीते का सेवन आपके सेहत के लिए नुकसादाक होता है।

इन बीमारियों में ना करें पपीते का सेवन

  • जो महिलाए प्रेग्नेंट होती हैं उन्हें पपीते के सेवन से परहेज करना चाहिए। दरअसल पपीते के सेवन से गर्भपात का डर होता है। ऐसे में पपीता खाने से पहले गायनेकोलॉजिस्ट की सलाह लेना बिलकुल ना भूले।
  • जो लोगअक्सर डायरिया से परेसान रहते हैं उनको पपीता के सेवन से परहेज करना चाहिए, भले ही ये फल डाइजेशन के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन अगर हद से ज्यादा सेवन किया जाए तो पेट के लिए बेहद खराब साबित हो सकता है।
  • अगर आपको रेगुलर बेसिस पर एलर्जी का सामना करना पड़ता है, बेहतर है कि आप या तो पपीता खाना कम कर दें, या पूरी तरह से परहेज कर लें। अगर आपने लापरवाही की, तो सूजन, जलन, खुजली जैसी समस्याएं बढ़ जाएंगी।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है। इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें। इंडिया न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular