होम / Amla Powder for Hair : बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Amla Powder for Hair : बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

• LAST UPDATED : March 30, 2022

Amla Powder for Hair

Amla Powder for Hair : आपको भले ही यह बात कुछ अजीब लगे कि प्राकृतिक रूप से भी सफेद बाल फिर से काले हो सकते हैं। लेकिन यह सच है। क्योंकि बालों को काला करना इनमें पिंग्मेंटेशन पर निर्भर करता है। जिसे आप सही चीजों के देखभाल और सही डायट के साथ बढ़ा सकती हैं। हमारे गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल की वजह से असमय बालों के सफेद होने की समस्‍या हो सकती है।

बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने के लिए आंवला पाउडर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आंवले में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन E जैसे गुण होते हैं, जो बालों को कई तरह से से फायदा पहुंचाते हैं। हेयर ग्रोथ और डैंड्रफ फ्री स्कैल्प के लिए भी इसे लगाना फायदेमंद होगा। जानिए सफेद बालों को तेजी से काला करने के लिए किन तरीकों से कर सकते हैं आंवला पाउडर का इस्‍तेमाल।

​मेहंदी और आंवला पाउडर का प्रयोग 

Amla Powder Use For Grey Hair

मेहंदी पाउडर में पिसा हुआ आंवला, 5 चम्मच नींबू का रस, 5 चम्मच कॉफी, 1 कच्चा अंडा और आंवले का पानी मिलाएं ताकि गाढ़ा पेस्ट तैयार हो जाए। मेहंदी और आंवला का ये पैक रात में ही बना लें और सुबह बालों पर लगाएं। इसे 2 घंटे तक लगा रहने दें। 2 घंटे बाद शैंपू करने की बजाए सादे पानी से बाल धो लें। सप्ताह में एक बार अवश्य ऐसा करें, आपके सफेद बाल काले हो जाएंगे। साथ ही बाल काले होंगे और बालों को पोषण मिलेगा।

​शिकाकाई और रीठा पाउडर का प्रयोग 

Amla Powder Use For Grey Hair

शिकाकाई का इस्तेमाल बालों के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। लंबे घने और खूबसूरत बालों के लिए ज्यादातर महिलाएं इसका इस्तेमाल करती हैं। लोहे की कढ़ाई में शिकाकाई, रीठा और आंवला पाउडर तीनों को अच्छी तरह Mix कर लें। इसे रातभर के लिए ढक कर छोड़ दें। अगले दिन इसे अपने बालों पर अप्लाई करें और फिर एक घंटे के लिए छोड़ दें। एक घंटे बाद बाल धो लें। सप्ताह में एक बार ये दो-तीन महीनों तक अवश्य ऐसा करें, आपके सफेद बाल काले हो जाएंगे। (Amla Powder for Hair)

नारियल तेल के साथ मिक्‍स करके लगाएं 

Amla Powder Use For Grey Hair

नारियल के तेल में नींबू का रस मिक्स करके इस्तेमाल करने से बालों को पोषण मिलता है। इसके साथ ही बाल सिल्की-शाइनी और मजबूत बनते हैं। एक कटोरी में नारियल तेल लें। इसे एक बड़े बर्तन में रखकर गर्म करें। कुछ मिनट बाद इसमें आंवला Powde मिक्स कर दें। ध्यान रखें कि आपको 2 चम्मच नारियल तेल में एक चम्मच आंवला पाउडर Mix करना है। इसे तब तक गर्म करें, जब तक कि दोनों इंग्रेडिएंट्स पूरी तरह से काले ना हो जाएं। अब इसे ठंडा होने दें। कुछ देर बाद इसे बालों पर अप्लाई करें। इसे एक घंटे तक लगाकर रखें और उसके बाद बाल सादे पानी से धो लें। इतना ही नहीं बालों से डैंड्रफ की दिक्कत भी इससे दूर होगी।

एलोवेरा और आंवला पाउडर का प्रयोग 

एलोवेरा और आंवला पाउडर का प्रयोग

एलोवेरा भी हेयर फॉल कंट्रोल करने में काफी मददगार होता है। एलोवेरा के ताजे पत्ते लें और पीसकर पेस्ट बना लें। अब आंवला पाउडर के साथ इसे मिक्स कर दें। ऊपर से हल्का गर्म पानी डालें। इसे कुछ देर के लिए ठंडा हाेने दें और ठंडा होने के बाद इस पेस्‍ट को बालों पर लगाएं। इसे 45 मिनट तक रखें और इसके बाद बाद बालों को नॉर्मल पानी से धो लें। ऐसा रोजाना करने से कुछ ही दिन में आपको अंतर नजर आने लगेगा।

Amla Powder for Hair

Also Read : Rava Upma Recipe : साउथ इंडियन रवा उपमा रेसिपी

Also Read : Mint Beneficial For Health : सेहत के लिए बहुत लाभकारी है पुदीना, जाने कैसे

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anant Ambani: अनंत अंबानी को शगुन में 100 रुपए दे गईं अम्मा, वायरल वीडियो पर लोग ले रहे मजे
Bharat Bandh: भारत बंद के आह्वान को लेकर स्कूल और कोचिंग संस्थान में कल अवकाश घोषित, प्रशासन ने दिए ये आदेश
Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन
Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल
Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता
Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय
Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता
Udaipur News: चाकूबाजी की घटना में मारे गए छात्र देवराज का आज अंतिम संस्कार, स्कूल-कॉलेजो की छुट्टी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox