Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातAmla benefits : जानें आंवला खाने के अनेक फायदे, हो सकती है...

Amla benefits : जानें आंवला खाने के अनेक फायदे, हो सकती है ये बिमारियां दूर

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Amla benefits: आंवला एक ऐसा फल है जो हमारें शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। जिसकी सब्जी और ऐसे भी खाया जा सकता है। दोनो तरह खाने से इसके अनेक फायदे होते है। क्योंकि इसमें विटामिन सी काफी ज्यादा मात्रा में होता हैं। इसका रोज सेवन करने से भी काफी फायदे निलते है। बता दें कि ये आपको मजबूत बालों के साथ कई स्किन संबंधी परेशानियों को दूर कर सकते हैं। क्योंकि इसमें कई तरह के पोषक तत्वों होते है। जैसे- फाइबर, आयरन, जिंक, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। तो चलिए जानते आंवला खाने के फायदो के बारें में और किसे नही खाना चाहि्ए।

बालों के लिए आंवला का सेवन

आंवला में ऐसे तत्व हैं, जिनमें खून साफ करने के गुण होते हैं। इसका लाभ चेहरे पर होने वाले मुहांसों की समस्या को दूर करने में मिलता है। इंसान की त्वचा ना सिर्फ बेदाग बल्कि चमकदार भी होती है।

इन लोग को नहीं खाना चाहिए आंवला

जिन लोगों एसिडिटी की बीमारी है, जिनकी शुगर लो रहती है, बीपी अक्‍सर लो रहता है, लिवर की समस्या हो, किडनी से जुड़ी किसी तरह की परेशानी है, सर्दी-जुकाम की समस्‍या है, किसी तरह की सर्जरी हो चुकी है या स्किन और बालों में अक्‍सर ड्राईनेस की समस्‍या रहती है, ऐसे लोगों को बगैर विशेषज्ञ से आंवला नही खाना चाहिए।

खून को साफ करना

आंवला जूस एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी भी पाया जाता है, जो ब्लड को साफ करने के लिए प्रभावी है।

मसूड़ों के लिए फायदेमंद

आंवला उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है जो मुंह के छालों से परेशान रहते हैं ऐसे लोगों को आंवला के जूस का सेवन करना चाहिए। साथ ही आंवला का सेवन दांत और मसूड़ों को भी मजबूत बनाता है।

वजन को कम करने में मदद करे

आंवला जूस उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसे अगर नियमित रूप से पीये तो अपके शरीर का वजन कम हो सकता है। क्योंकि यह हमारे शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है, जिससे आपको काफी लाभ मिलेगा।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular