Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातAmazing Benefits Of Drinking Beer बियर पीने के हैरान कर देने वाले...

Amazing Benefits Of Drinking Beer बियर पीने के हैरान कर देने वाले अद्भुत फायदे

- Advertisement -

Amazing Benefits Of Drinking Beer : हम ऐसी अधूरी जानकारी बीयर को लेकर ही है, जिसके कारण लोग इसके फायदों से अनजान रह जाते हैं। सीमित मात्रा में बियर पीने के फायदे क्या-क्या है। यहां हम बियर पीने के फायदे बता रहे हैं। हालांकि, उससे पहले हम यह स्पष्ट कर देना चाहते हैं कि बीयर किसी समस्या का संपूर्ण इलाज नहीं है। इसका सेवन, उनके लक्षणों को कुछ हद तक कम कर सकता है, लेकिन बीयर के फायदे के तभी है जब इसका सेवन सीमित मात्रा में किया जाए। आईए जानते है कि बियर पीने के क्या-क्या फायदे है।

Also Read : Increase Hair Growth With Onion घर में रखा प्याज बालों को बढ़ाने में करेगा मदद

किडनी के लिए Amazing Benefits Of Drinking Beer

बियर के फायदों में सबसे पहले किडनी स्टोन का जिÞक्र आता है। अगर आपकी किडनी में स्टोन है, तो बहुत मुमकिन है कि रोजाना एक बीयर पीने से यह धीरे-धीरे पेशाब के रास्ते निकल जाए। वजह यह है कि बियर में पानी और शराब दोनों होती हैं, जिससे पेशाब पतली होती है और बहाव तेज होता है। इससे स्टोन बनने का खतरा कम होता है।

विटामिन-बी Amazing Benefits Of Drinking Beer

बीयर स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है कि इसमें विटामिन-बी पाया जाता है। विटामिन बी सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। यह चयापचय के लिए महत्वपूर्ण है। साथ ही यह लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने और सेंट्रल नर्वस सिस्टम को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। इसके अलावा, यह दिमाग के स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है।

दिल के लिए Amazing Benefits Of Drinking Beer

जब दिल की अंदरूनी सतह पर कॉलेस्ट्रॉल और दूसरे वसा-युक्त पदार्थों की सतह जम जाती है, तो डार्क या स्ट्रॉन्ग बियर पीने से दिल का दौरा पड़ने की आशंका कम होती है।

मधुमेह में Amazing Benefits Of Drinking Beer

मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए भी बियर के फायदे देखे जा सकते हैं। बता दें कि बीयर में ब्लड ग्लूकोज के स्तर को कम करने की क्षमता होती है। पुरुष अगर सीमित मात्रा में बीयर का सेवन करते हैं, तो इससे मधुमेह का जोखिम कुछ हद तक कम हो सकता है।

हड्डियों के लिए Amazing Benefits Of Drinking Beer

बियर में सिलिकॉन नाम का तत्व भरपूर मात्रा में होता है। यह वही तत्व है, जो हड्डियों को विकसित होने में मदद करता है। लेकिन, मैसाचूसिट्स की एक यूनिवर्सिटी में हुई रिसर्च बताती है कि अगर आप दिन में एक से दो ग्लास बियर पीते हैं, तो आपकी हड्डियों में फ्रैक्चर होने की आशंका कम होती है। लेकिन, अगर आप इससे ज्यादा बियर पीते हैं, तो फ्रैक्चर या हड्डी टूटने का खतरा बढ़ जाता है।

लंबी और स्वस्थ जीवनशैली के लिए Amazing Benefits Of Drinking Beer

सीमित मात्रा में बीयर का सेवन स्वास्थ्य और लंबे जीवन के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकती है। यह कई प्रकार की बीमारियों से रक्षा करने के साथ-साथ लिपिड मेटाबॉलिज्म को ठीक करने और हृदय संबंधी जोखिम को भी कम करने में मदद कर सकती है। इसके अलावा, आॅक्सिडेटिव स्ट्रेस को दूर करने के साथ ही यह मधुमेह और मोटापे को भी नियंत्रित करने में कारगर हो सकती है, जो लंबे जीवन और स्वस्थ जीवनशैली के लिए जरूरी है।

दिमाग के लिए Amazing Benefits Of Drinking Beer

जब वह चीजें भूलने के साथ-साथ और भी कई काम बंद कर देता है। जो लोग नियमित रूप से बियर पीते हैं, उनमें अल्जाइमर या डिमेंशिया के अन्य कई प्रकार होने की आशंका कम हो जाती है। बियर में मौजूद शराब शरीर में गुड कॉलेस्ट्रॉल बढ़ाती है, जिससे दिमाग में खून का प्रवाह बेहतर होता है और इससे दिमाग का मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है। वहीं कुछ मानते हैं कि बियर में मौजूद सिलिकॉन दिमाग को शरीर में मौजूद एल्यूमिनियम से बचाता है।

नीद आने मे मददगार Amazing Benefits Of Drinking Beer

इन्सोम्निया यानी सो न पाने की समस्या। जागते रहते हैं, नींद नहीं आती है, तो ऐसी स्थिति में आपका डॉक्टर भी आपको बियर पीने की सलाह देगा। वजह यह है कि एक तो बियर नेचुरल नाइटकैप है। नाइटकैप यानी खाने के बाद या बिस्तर पर जाने से पहले पी जाने वाली चीज। दूसरी वजह यह है कि बियर पीने से दिमाग में डोपामीन का प्रवाह तेज होता है। डोपामीन शरीर को रिलैक्स करता है।

माइटोकॉन्ड्रिया को बचाने मे मदद Amazing Benefits Of Drinking Beer

बियर में पाए जाने वाले एंटीआक्सीडेंट्स माइटोकॉन्ड्रिया को खराब होने से बचाता है। माइटोकॉन्ड्रिया शरीर का वह हिस्सा है, जो ग्लूकोज को एनर्जी में बदलता है। जब आंख की बाहरी लेंस पर माइटोकॉन्ड्रिया डैमेज हो जाता है, तो इंसान को मोतियाबिंद हो जाता है। बियर के एंटीआक्सीडेंट्स माइटोकॉन्ड्रिया को मजबूती देते हैं। लेकिन, इस मामले में एक्सपर्ट्स जोर देकर कहते हैं कि दिन में एक ग्लास बियर तो फायदा देगी, लेकिन इससे ज्यादा नुकसान करने लगेगी और नजर कमजोर होने लगेगी।

कैंसर मे मददगार Amazing Benefits Of Drinking Beer

बियर को कैंसर से लड़ने में इस्तेमाल किया जा सकता है। बियर बनाने में हॉप्स नाम के पौधे का इस्तेमाल होता है। इसमें पाए जाने वाले ह्यूमूलोन्स और ल्यूपूलोन्स नाम के एसिड बैक्टीरिया और बीमारियों को बढ़ने से रोक सकते हैं। ऐसे में एक्सपर्ट्स को लगता है कि बियर से कैंसर के इलाज में मदद मिल सकती है।

डैंड्रफ से छुटकारा Amazing Benefits Of Drinking Beer

बियर शैंपू के नाम पर कई प्रॉडक्ट्स भी बिकते हैं। बियर को डैंड्रफ खत्म करने का नैचुरल उपाय माना जाता है। बियर में यीस्ट और विटामिन बी भारी मात्रा में होती है, जो डैंड्रफ रोकने में काम आता है। बियर वाले शैंपू से बाल धोने से डैंड्रफ कम होगा और आपके बाल शाइनीं दिखेंगे।

Amazing Benefits Of Drinking Beer

Also Read : Amazing Benefits Of Green Chilies हरी मिर्च के चमत्कारी फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular