Friday, July 5, 2024
Homeकाम की बातProtein: प्रोटीन की कमी बन सकती है बढ़ते वजन का कारण, इससे...

Protein: प्रोटीन की कमी बन सकती है बढ़ते वजन का कारण, इससे बचने के 5 तरीके अपनाएं

- Advertisement -

इंडिया न्यूज(India News),Protein And Weight Gain: शाम को लगने वाली छोटी सी भूख जिसे अधिकतर लोग अनदेखा कर देते है। लेकिन याद रखे ये भूख हमारे शरीर पर दुष्प्रभाव डाल सकती है। इस छोटी भूख के कई कारण हो सकते हैं लेकिन खास तौर पर इसका कारण प्रोटीन की कमी को बताया जाता है। कहा जाता है कि शरीर को जब कम पोषण मिलता है तो बार-बार भूख लगती हैं और प्रोटीन की पूर्ति इस भूख को नियंत्रण कर सकते हैं। तो वही पोषण की कमी से इसपर नियंत्रण करना काफी मुश्किल हो जाता है। जिससे अनचाहा वजन भी बढ़ सकता है।

हाई प्रोटीन खाने से बढ़ता है वजन

कई लोगों का कहना तो ये भी है कि हाई प्रोटीन और फास्ट फूड खाने से वजन बढ़ सकता है लेकिन इसके विपरित प्रोटीन वजन घटाने में मदद करते हैं क्योंकि प्रोटीन में कई ऐसे हार्मोन्स होते हैं। जो सेटिस्फेक्शन महसूस कराते हैं और भूख लगने वाले हार्मोन्स को कम कर देते हैं। इससे बार-बार लगने वाली भूख कम हो जाती है और पेट लंबे समय तक भरा हुआ लगता है। जिससे वजन नहीं बढ़ता हैं और वजन को घटाने में भी मदद होती है।

प्रोटीन की कमी

बता दें कि हाल ही के एक अध्ययन में पाया गया है कि जिनके शरीर में प्रोटीन की कमी होती है। उनका वजन ज्यादा तेजी से बढ़ता है क्योंकि वह शाम को लगने वाली छोटी भूख में बाहर का अनहेल्दी फूड खाते हैं। जिससे वजन तेजी से बढ़ जाता है।

प्रोटीन की कमी से बचने के 5 तरीके

  • प्रोटीन पाउडर का सेवन करें।
  • नाश्ते में प्रोटीन का सेवन करें।
  • प्रोटीन बार या स्नैक्स भी चुने।
  • ज्यादा प्रोटीन वाले स्नैक्स खाएं।
  • अधिक प्रोटीन से भरा भोजन करें।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular