Sunday, June 30, 2024
Homeकाम की बात3 Vitamins For Tiredness: शरीर में थकान या कमजोरी का कारण बन...

3 Vitamins For Tiredness: शरीर में थकान या कमजोरी का कारण बन सकती है ये विटामिंस, जानें इनके प्रभाव

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज़ ) 3 Vitamins For Tiredness : क्या आपको भी हर समय थकान और कमजोरी महसूस होती है। आपको बता दें शरीर में कई तरह के विटामिन्स कम हो रहे हैं। तो यह समस्या होने लगती है। बिना शारीरिक मेहनत के बाद थकान या कमजोरी महसूस होना सामान्य बात नहीं है। कई बार शारीरिक ही नहीं, मानसिक थकान भी होती है। मानसिक थकान के कारण दिमाग की कार्यक्षमता प्रभावित होने लगती है। ऐसा तभी होता है जब शरीर में कुछ खास विटामिन्स की कमी हो। शारीरिक और मानसिक थकान और कमजोरी को दूर करने के लिए किन तीन विटामिन्स को लेना चाहिए, चलिए जानें। चलिए आज हम आपको बताते हैं कुछ विटामिंस के बारे में, जो हमारे शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

विटामिन- सी

विटामिन सी शरीर में इम्युनिटी बढ़ाने का काम करती है, ले न जब इसकी कमी शरीर में होती है तो शरीर छोटे से रोग से भी लड़ नहीं पाता। ऐसे में वायरस, बैक्टीरिया और रोगों का खतरा बढ़ता है। बीमारियों और शरीर की इम्युनिटी कम होने के कारण शरीर में थकान और कमजोरी बनी रहती है। स्किन स्किन और बाल भी रूखे, बेजान नजर आ सकते हैं।

विटामिन- डी

जब भी शरीर में विटामिन डी की कमी होती है शरीर और दिमाग दोनों की ही कार्यक्षमता कम हो जाती है। शरीर में दर्द, थकान और काम न करने की इच्छा इसी विटामिन की कमी का संकेत है। मूड खराब होने या स्ट्रेस और डिप्रेशन तक के लिए विटामिन डी ही जिम्मेदार होता है। विटामिन डी की कमी होती है तो जल्दी थकान लग जाती है। साथ ही नींद पूरी होने के बाद भी भारीपन या नींद आने की समस्या रहती है।

विटामिन- बी12

विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। शरीर में रक्त कोशिकाओं या ब्लड सेल्स और डीएनए को बनाने विटामिन बी12 की जरूरत पड़ती है। अगर आप हर वक्त थकान, कमजोरी महसूस कर रहे हैं, तो हो सकता है आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो। विटामिन बी12 नर्वस सिस्टम के लिए भी जरूरी होता है। विटामिन बी12 की कमी से आप अनहेल्दी महसूस कर सकते हैं, क्योंकि इसकी कमी से शरीर में ब्लड सेल्स नहीं बन पाते हैं।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular