मक्खी, मच्छर या किसी अन्य कीड़े के काटने के बाद खुजली से परेशान, तो अपनाएं से होम रेमेडीज

India News (इंडिया न्यूज़), Mosquito, Insect Bites Desi Cure: गर्मियों के मैसम में क्या कभी आपने अपनी त्वचा पर अचानक लाल रैश, सूजन या खुजली जैसा महसूस किया है ? क्या कभी आपको लगा कि जैसे किसी ने आपको चुटकी काटी हो और आपकी स्किन पर खारिश महसूस हो रही है? यदि ऐसा है तो आप पर किसी मक्खी, मच्छर या इन्सेक्ट ने अटैक किया है। गर्मियों के दिनों में मच्छर और कीड़े का काटना काफी आम परेशानी है। इनके काटने से अक्सर त्वचा पर लाल रैश, सूजन, खुजली और कभी-कभी दर्द भी होता है।

इसका कारण यह है कि जब यह कीटाणु हमें काटते है तो वे त्वचा पर लार छोड़ता है, जो कुछ व्यक्तियों में एलर्जी को ट्रिगर कर सकता है जिससे खुजली और सूजन हो सकती है। कुछ मामलों में, मच्छर या कीड़े के काटने से हल्का दर्द या चुभने जैसा महसुस हो सकता है। अधिकांश केस में कुछ दिनों के अंदर यह अपने आप ठीक भी हो जाते हैं, लेकिन कुछ लोगों को अधिक गंभीर घाव बन जाते है, जिन्हें मेडिकल केयर की सख्त आवश्यकता होती है। हालांकि छोटे-मोटे रैश, खुजली और चुभन का उपचार होम रेमेडीज से किया जा सकता है।

यहां मक्खी, मच्छर या किसी अन्य कीड़े के काटने पर इलाज के तौर पर कुछ होम रेमेडीज बताई जा रही है। याद रहे यदि आपकी एलर्जी या रिएक्शन सीरियस है और त्वचा ज़्यादा इन्फेक्टेड है तो तुरंत मेडिकल हेल्प लेना चाहिए। सीरियस ना होने पर यह रेमेडीज आसानी से तकलीफ दूर कर सकती है।

सूजन को कम करने और खुजली को शांत करने के होम रेमेडीज

  • बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा खुजली को दूर करने और सूजन को कम करने में मदद करता है। बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और त्वचा पर (जहां इन्सेक्ट ने काटा है ) लगाएं और लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दें फिर धोएं।
  • टी ट्री ऑइल: टी ट्री ऑइल ना सिर्फ खुजली को कम करता है बल्कि इन्फेक्शन को रोकने में भी मदद करता है। इसकी कुछ बूंदों को नारियल तेल के साथ मिक्स करें और इसे खुजली वाली जगह पर लगाएं।
  • ओट्स: आधा कप ओट्स, एक चमच शहद, एक चुटकी हल्दी और मिक्स करने के लिए दूध (दो से तीन चमच)। ओट्स को बीस मिनट पानी मैं भीगा कर रखें। जब अच्छे से भीग जाए तो निचोड़ कर एक्स्ट्रा पानी निकाल दें। अब इसे एक दुसरे बाउल में डालें और उसमें हल्दी शहद और दूध मिलाएं और मिक्स करते हुए पेस्ट तैयार करें। इस स्क्रब को खुजली वाले भाग पर लगाएं और धीरे- धीरे मसाज करें। थोड़ी देर छोड़ दें। सूखने पर ठन्डे पानी से धो लें।
  • कोल्ड कम्प्रेस: सूजन को कम करने और खुजली को शांत करने के लिए कोल्ड कम्प्रेस सबसे आसान और सुरक्षित उपाय है।
  • एलोवेरा: शुद्ध एलोवेरा में एंटी-इंनफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो खुजली को कम कर सकते हैं। एलो वेरा जेल को सीधे एफ्फेक्टेड एरिया पर लगाएं और छोड़ दें।
  • शहद और हल्दी: काटने पर थोड़ी मात्रा में शहद और ज़रा सी हल्दी मिक्स करके लगाएं। इन में नेचुरल गुण होते हैं जो खुजली से राहत दिला सकता है।
  • एप्पल साइडर विनेगर: एप्पल साइडर विनेगर स्किन, बाल, स्कैल्प और दांतों में चमक के लिए बेस्ट रेमेडी है। यह खुजली को दूर करने और सूजन को कम करने में भी मदद कर सकता है। त्वचा पर कॉटन बॉल की मदद से इसे लगाएं और कुछ देर तक रखें फिर धो लें।

 

SHARE
Nisha Parcha

Recent Posts

Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajya Sabha by-election: राज्यसभा उपचुनाव की तारीख की घोषणा हो…

1 month ago

Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Alwar News: टाइगर 2303 अब हरियाणा से वापस अलवर जिले…

1 month ago

Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Bharatpur News: भरतपुर के आरबीएम में महिला के अचानक प्रसव…

1 month ago

Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Bikaner News: थाना इलाके के कानासर गांव में देर रात…

1 month ago

Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Sirohi News: आबूरोड रीको पुलिस ने सात दिन पूर्व वृद्ध विधवा…

1 month ago