Thursday, July 4, 2024
HomeजयपुरWeather Update: बारिश का दौर थमने के बाद अब गर्मी का सितम...

Weather Update: बारिश का दौर थमने के बाद अब गर्मी का सितम बढ़ा, जयपुर मौसम केंद्र की ताजा अपडेट

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), IMD Weather Update 30 September 2023: मानसून खत्म होने के साथ-साथ बारिश का दौर भी थम सा गया है। 3 महीने तक भिगोने के बाद भी देश के कई ऐसे राज्य हैं जहां अब भी बरसात हो रही है। हालांकि तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। इसी के साथ ज्यादातर इलाकों में मौसम शुष्क नजर आ रहा है। तो कहीं, छिटपुट बूंदाबांदी की सूचना है। जानते हैं मौसम विभाग के ताजा अपडेट।

अक्टूबर में सुबह-शाम की हल्की ठंड

जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक – राज्य में मानसून धीरे-धीरे सभी क्षेत्रों से लौट रहा है। इसका सीधा असर जयपुर समेत अलग-अलग जिलों के मौसम की स्थिति पर दिखने लगा है। हालांकि, अक्टूबर का महीना आने को है इसलिए अब सुबह और रात में हल्की ठंड का अहसास होने लगेगा। लेकिन दिन के समय धूप होने से पारा चढ़ रहा है। लेकिन गर्मी ने अभी तक भी लोगों को परेशान करना नही छोड़ा।

कुछ क्षेत्रों में छुटपुट हल्की बूंदाबांदी के आसार

जयपुर मौसम केंद्र के ताजा अपडेट के मुताबिक – उदयपुर संभाग में छुटपुट हल्की बूंदाबांदी के आसार जताए गए हैं। हालांकि, प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में मौसमी हवाओं के बदले सिस्टम की वजह से बारिश के आसार न के बराबर नजर आ रहे हैं। राजस्थान के उदयपुर जिलें के अलावा सूबे के बाकी समस्त भागों में मौसम का शुष्क बने रहना नजर आ रहा है। 30 सितंबर यानी आज से आगामी 4-5 दिन राज्य के सभी स्थानों पर मौसम शुष्क नजर पड़ा है।

ज्यादातर हिस्सों से मानसून वापसी की ओर

मौसम विभाग के मुताबिक – देश के ज्यादातर हिस्सों से मानसून वापसी की ओर है। बता दें कि आगामी 1-2 दिनों में राजस्थान के सभी हिस्सों से दक्षिण पश्चिम मानसून का जानें की परिस्थितियां लगभग तय है। ऐसे में बताया जा रहा है कि मौसम आमतौर पर शुष्क रहेगा। हालांकि, जिस तरह से मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा उससे लोगों को खास अलर्ट रहने की जरुरत है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बदलते मौसम के चलते सर्दी-जुकाम, बुखार जैसी बिमारियां तेजी से बढ़ती है।

दिन में गर्मी-सुबह-शाम ठंडा का अहसास

आपको बता दें कि ऐसा इसीलिए हो रहा क्योंकि दिन में गर्मी रहती है और सुबह-शाम हल्की ठंडा का अहसास किया जाता है। ऐसी स्थिति के लिए थोड़ा सावधान रहना जरूरी है। फिलहाल बता दें कि अक्टूबर के पहले हफ्ते से तापमान में गिरावट का दौर देखने को मिलेगा। हो सकता है कि बरसात के बाद अब लोगों को गर्मी का सितम झेलना पड़े क्योकि अधिकतम तापमान के ऊपर जाने के आसार रहेंगे, लेकिन न्यूनतम तापमान में गिरावट का दौर देखने को मिल सकता है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular