Thursday, July 4, 2024
HomeजयपुरVande Bharat Express: 8 अप्रैल में वंदे भारत एक्सप्रेस की दो ट्रेनों...

Vande Bharat Express: 8 अप्रैल में वंदे भारत एक्सप्रेस की दो ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे पीएम मोदी

- Advertisement -

Vande Bharat Express: रेलवे मंत्रालय के अनुसार मौजूदा समय देशभर के अलग-अलग हिस्‍सों से 10 वंदेभारत एक्‍सप्रेस का सफल संचालन हो रहा है। वहीं अप्रैल में चार और वंदेभारत का संचालन शुरू होना है। इसमें दो ट्रेनों को 8 अप्रैल को अलग-अलग समय झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा। इसमें से एक हैदराबाद से तिरुपति और दूसरी चेन्‍नई से कोयंटूर को जाएगी। प्रधानमंत्री 8 को सुबह हैदराबाद से और शाम को चेन्‍नई से ट्रेन को रवाना करेंगे। वहीं, चौथी ट्रेन अजमेर से नई दिल्‍ली के बीच चलाई जानी है। अभी इसकी तिथि तय नहीं हुई है।

अप्रैल में दो ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे पीएम मोदी

दो और वंदेभारत एक्‍सप्रेस को प्रधानमंत्री 8 अप्रैल को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। रेलवे मंत्रालय ने इनके रूट तय कर दिए हैं। इन दोनों ट्रेनों से दक्षिण भारत के लोगों का और उत्‍तर भारत से दक्षिण भारत जाने वाले पर्यटकों का सफर आसान हो जाएगा। हालांकि इससे पहले 1 अप्रैल को भोपाल से नई दिल्‍ली वंदेभारत एक्‍सप्रेस शुरू हो रही है। प्रधानमंत्री भोपाल के रानी कमलापति स्‍टेशन से झंडी दिखाकर इसे रवाना करेंगे।

जानिए सभी रूट

देश की पहली वंदे भारत ट्रेन सबसे नई दिल्‍ली से भगवान शिव की नगरी काशी के बीच चली। ये ट्रेन फरवरी 2019 में चलाई गयी है. वहीं, दूसरी ट्रेन को भी धार्मिक नगरी से जोड़ा गया और यह ट्रेन नई दिल्ली से श्री वैष्णो देवी कटरा के बीच चली। तीसरी गांधीनगर से मुंबई के बीच चलाई गयी, चौथी नई दिल्ली से अंब अंदौरा स्टेशन हिमाचल के बीच शुरू की गयी। पांचवीं वंदेभारत को चेन्‍नई से मैसूर के बीच चलाया गया। छठीं वंदेभारत नागपुर से बिलासपुर के बीच चली। इसी तरह सातवीं वंदेभारत ट्रेन हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी और आठवीं वंदेभारत सिकंदराबाद से विशाखपट्टनम के बीच शुरू की गयी। वहीं नोंवी मुंबई से सोलापुर और दसवीं मुंबई से शिरडी के बीच चल रही है।

यह भी पढ़े: RTH बिल का प्रदर्शन करना पड़ा भारी, प्रदर्शनकारियों को गहलोत सरकार ने दी चेतावनी

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular