Thursday, July 4, 2024
Homeजयपुरराजस्थान के इस अनोखे मंदिर की है खास बात, जानिए पूरी खबर

राजस्थान के इस अनोखे मंदिर की है खास बात, जानिए पूरी खबर

Rajasthan: हमारे देश में ऐसे-ऐसे चमत्‍कारिक मंदिर हैं, जिन्‍हें देखकर आप भी यकीन नहीं करेंगे। कहीं मंदिर के खंबे हवा में झूल रहे हैं तो कहीं भगवान शराब पी रहे हैं, तो कहीं पानी से दीपक जल रहा है। न जाने इतने कैसे ही चमत्‍कार मंदिर हमारे देश के मंदिरों में देखने को मिलते हैं। आज हम आपको बताते है ऐसे ही एक और चमत्‍कारिक मंदिर के बारे में, जहां देवी अग्निस्‍नान करती हैं। ये देखकर सभी हैरान हो जाते है।

राजस्‍थान में स्थित है ईडाणा माता का मंदिर

ये चमत्‍कारिक मंदिर राजस्‍थान में स्थित है और इस मंदिर को ईडाणा माता मंदिर के नाम से जाना जाता है। वहीं इस मंदिर की महिमा बहुत ही निराली होती है। ये स्‍थान उदयपुर शहर से 60 किमी दूर अरावली की पहाड़ियों में स्थित है। बता दें कि इस मंदिर के ऊपर कोई छत नहीं है और एकदम खुले चौक में स्थित है। इस मंदिर का नाम ईडाणा उदयपुर मेवल की महारानी के नाम से प्रसिद्ध हुआ है।

एक साल बाद हुआ अग्निस्नान

इससे पहले माता ईडाणा का 28 मार्च 2022 को अग्निस्नान हुआ था। फिर 9 मार्च 2021 की शाम को 4 बजे अग्निस्नान किया था। इसके 5 दिन बाद 14 मार्च 2021 को भी अग्निस्नान हुआ था। अब करीब 12 महीने से ज्यादा वक्त के बाद ये अग्निस्नान हुआ है। स्थानीय लोगों की मानें तो सन् 2020 में एक बार भी अग्नि स्नान नहीं हुआ था। 2019 में 2 बार अग्निस्नान हुआ था। अब तक अग्नि स्नान मार्च महीने में हुए हैं।

विदेश से लोग आते हैं अग्निस्नान देखने

- Advertisement -

स्नान के बाद माताजी को नया शृंगार कराया गया। दरअसल, इस अग्निस्नान को देखने के लिए देश विदेश से लोग आते हैं, लेकिन कोई समय फिक्स नहीं होने की वजह से सभी को ये दर्शन नहीं होते थे। नवरात्रि में ईडाणा माता ने जैसे ही अग्निस्नान किया तो आसपास के गांवों से लोग दर्शन के लिए जमा भी हो गए।

यह भी पढ़े: Benefits of Jumping Rope: पेट की बढ़ती हुई चर्बी से तुरंत मिलेगा छुटकारा, जानिए रस्सी कूदने के जबरदस्त फायदे

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular