Thursday, July 4, 2024
Homeजयपुरराजस्थान: प्रदेशभर के कई जिलों में मंकर संक्रांति के साथ ही शीतलहर...

राजस्थान: प्रदेशभर के कई जिलों में मंकर संक्रांति के साथ ही शीतलहर का टॉचर्र शुरू

- Advertisement -

(जयपुर): राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होते ही कड़ाके की सर्दी शुरू हो गई है। मंकर संक्रांति के साथ ही शीतलहर के चलते सर्दी का दूसरा चरण शुरू हो गया है। 14 जनवरी यानी शनिवार की सुबह सीकर का फतेहपुर शेखावाटी सबसे ठंडा शहर बन गया है। यहां सुबह न्यूनतम तापमान माइनस 3.5 डिग्री दर्ज किया गया है।

चूरू शहर दूसरा सबसे ठंडा स्थान

तो वहीं शेखावाटी का ही चूरू शहर जोकि दूसरा सबसे ठंडा स्थान बना हुआ है। यहां न्यूनतम तापमान -0.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। मौसम केंद्र जयपुर की ओर से जारी ताजा आंकड़ों में बीकानेर और हनुमानगढ़ भी सबसे सर्द इलाकों में शामिल हैं।

शीतलहर का येलो और ऑरेजं अर्लट जारी

एक दिन पहले से प्रदेशभर में सर्द हवाओं का दौर शुरू हुआ और देखते ही देखते आधे से ज्यादा जिलों में शीतलहर का टॉचर्र शुरू हो गया। फिलहाल मौसम विभाग ने 16 शहरों में शीतलहर का येलो और ऑरेजं अर्लट जारी किया हुआ है। मौसम विभाग की ओर से जारी ताजा आंकड़ों में सबसे ठंडा शहर सीकर का फतेहपुर शेखावाटी दर्ज हुआ है। तो वहीं चूरू दूसरा सबसे ठंडा शहर बना हुआ है।

14 जनवरी की सुबह रिकॉर्ड आंकड़े

14 जनवरी यानी शनिवार की सुबह रिकॉर्ड आंकड़ों में फतेहपुर -3.5, चूरू -7, बीकानेर 1.1, हनुमानगढ़ 2.5, पिलानी 2.9, सीकर 3.5, जैसलमेर 3.9 और फलौदी 3.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। शीतलहर के चलते कड़ाके की सर्दी लोगों को ठिठुरने को मजबूर करने लगी है। मौसम विभाग ने प्रदेश के 16 शहरों में शीतलहर का येला और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन शहरों में 3-4 डिग्री सेल्सियस गिरने का आसार है।

इन शहरों में शेखावाटी के सीकर, चूरू, झुंझुनूं जिलों के साथ अजमेर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चितौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, जयपुर, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक, बीकानेर और हनुमानगढ़ शामिल हैं। मौसम विभाग के अनुसार 18 जनवरी तक यहां शीतलहर की आशंका जताई गयी हैं।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular