Friday, July 5, 2024
Homeजयपुरराजस्थान: राज्य में नए साल के जश्न की खास तैयारियां, रोजाना पहुंच...

राजस्थान: राज्य में नए साल के जश्न की खास तैयारियां, रोजाना पहुंच रहे हैं 3 लाख टूरिस्ट

- Advertisement -

(नई दिल्ली): राजस्थान में नए साल के जश्न के लिए अलग-अलग तैयारियां की जा रही है। प्रदेश में इस बार जंगल से लेकर आसमान और झील से लेकर रेगिस्तान तक नए साल का जश्न मनाया जाएगा। इसमें शामिल होकर देशी- विदेशी मेहमान अपने नए साल की शुरुआत कर सकते हैं। इसके लिए अभी से खास मेहमान राजस्थान पहुंचना शुरू हो गए हैं। जिसमें बॉलीवुड स्टार के साथ केंद्रीय मंत्री तक शामिल है। पर्यटन विभाग के उपनिदेशक उपेंद्र सिंह शेखावत ने बताया कि पिछले 2 सालों में कोरोना की वजह से टूरिस्ट की आवाजाही कम हो गई थी।

लेकिन इस बार बड़ी संख्या में सैलानी राजस्थान में जश्न मनाने के लिए पहुंच रहे हैं। इनमें देशी और विदेशी दोनों सैलानी शामिल है। जो क्रिसमस के बाद से ही सर्दियों की छुट्टियां बिताने के लिए राजस्थान आना शुरू हो गए हैं। इनमें सबसे ज्यादा प्रतिदिन 50 से 55 हजार सैलानी जयपुर और 40 से 50 हजार सैलानी उदयपुर पहुंच रहे है। इसी तरह जोधपुर, जैसलमेर, सवाई माधोपुर, रणथंभौर, पाली और माउंट आबू में भी हर दिन लगभग 2 लाख सैलानी पहुंच रहे है। जिनकी संख्या नए साल तक और बढ़ सकती है।

नए साल के जश्न पर होटल्स पैकेज तैयार किए गए

राजस्थान में इस बार नए साल के जश्न पर होटल्स द्वारा विशेष पैकेज तैयार किए गए हैं। जिनमें खास मेहमान लॉयन, टाइगर, लेपर्ड और एलीफेंट के बीच अपने नए साल का जश्न मना सकते हैं। इसके लिए होटल्स ने विशेष पैकेज तैयारी किये है। जिसमें मेहमानों के ठहरने और खाने के साथ वाइल्डलाइफ सफारी को भी पैकेज में ऐड किया है।

हाथी गांव में 70 हाथियों के बीच नए साल

पिंकसिटी जयपुर में इस बार न्यू ईयर पर टूरिस्ट नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में लॉयन सफारी, झालाना और आमागढ़ में लेपर्ड सफारी कर सकते हैं। वही हाथी गांव में 70 हाथियों के बीच रहकर नए साल की शुरुवात कर सकते हैं। जबकि सवाई माधोपुर और रणथंभौर में टाइगर सफारी के रोमांच के साथ घने जंगलों में लग्जरी टेंट में राजस्थानी जायके के साथ नए साल की शुरुआत कर सकते हैं। इसी तरह पाली के जवाई लेपर्ड रिजर्व में लग्जरी होटल में ठहर लेपर्ड सफारी का लुफ्त उठा सकते हैं।

जश्न में जैसलमेर में हेलीकॉप्टर राइड

राजस्थान टूरिज्म डिपार्टमेंट की ओर से इस बार नए साल के जश्न को खास बनाने के लिए जैसलमेर में हेलीकॉप्टर राइड की शुरुआत की गई है। जिसमें बैठकर देशी और विदेशी सैलानी 7000 देकर 5 मिनट तक आसमान से रेगिस्तान की खूबसूरती को निहार सकते हैं। इसी तरह झीलों के शहर उदयपुर में पिछोला झील की ऐतिहासिक गणगौर नाव में सवार होकर में कैंडल लाइट डिनर का लुफ्त उठा सकते हैं। इसके लिए होटल लेक पैलेस ने विशेष पैकेज भी तैयार किए हैं।

फाइव स्टार होटल्स के रिसॉर्ट और रेस्टोरेंट पैकेज

पिंकसिटी जयपुर में इस बार नए साल के जश्न की तैयारी जोर-शोर से की जा रही है। जयपुर के फाइव स्टार होटल्स के साथ रिसॉर्ट और रेस्टोरेंट में न्यू ईयर पैकेज तैयार किए गए हैं। जहां रेस्टोरेंट और क्लब में 800 रुपए से लेकर 10,000 रुपए तक न्यू ईयर नाइट पैकेज तैयार किए गए हैं।

जहां जयपुराइट्स नए साल की रात लाइव म्यूजिक के साथ डीजे की धुनों पर डांस कर सकते हैं। वहीं इंडियन, थाई, कॉन्टिनेंटल खाने के साथ ड्रिंक भी कर सकते हैं।

जयपुर के होटल्स ने भी विशेष तैयारी

नए साल को खास बनाने के लिए जयपुर के होटल्स ने भी विशेष तैयारी की है। जहां कुछ होटल्स में थीम बेस्ड पार्टी का आयोजन किया जाएगा। जहां मेहमानों को विशेष थीम के अकॉर्डिंग ड्रेस में तैयार होकर जाना पड़ेगा। इस दौरान खास मेहमानों को एंटरटेन करने के लिए बॉलीवुड कलाकार भी बुलाया जा रहे हैं। जो लाइव परफॉर्म करेंगे।

ऐसे में इस बार जयपुर के होटल में एक रात बिताने के लिए टूरिस्ट को 5000 रुपए से लेकर 18 लाख रुपए तक चुकाने पड़ेगे। जहां उनके रहने खाने के साथ वाइल्डलाइफ सफारी की व्यवस्था भी की गई है। हालांकि नए साल से पहले ही जयपुर के 80% तक होटल बुक हो चुके है।

सोसायटीज में न्यू ईयर सेलिब्रेशन की तैयारियां

जोधपुर में इस बार होटल्स, रेस्तरां और सोसायटीज में न्यू ईयर सेलिब्रेशन की तैयारियां की जा रही हैं। इनमें से कई जगह सेलिब्रिटीज के आने की सम्भावना भी है। वही कुछ जगहों पर लाइव बैंड के साथ गेम्स, आतिशबाजी के साथ रात 12 बजते ही नए साल का धमाकेदार स्वागत किया जाएगा। इनमें उम्मेद क्लब में बॉलीवुड के बैंड ऑफ गर्ल्स एलएसडी की लाइव प्रस्तुति होगी। वहीं लक्की ड्रा से चुने गए 10 विनर्स को सम्मानित किया जाएगा।

श्रीनगर और काठमांडू में कंप्लीमेंटरी ठहरने का मौका

इसी तरह फेयरफील्ड मेरियट में दिल चोरी फेम बॉलीवुड सेलिब्रिटी सिंगर सिमर कौर लाइव परफॉर्म करेंगी। इसके साथ ही डीजे, लाइव बैंड, आतिशबाजी, बच्चों के लिए अलग प्ले एरिया, लक्की ड्रा निकला जाएगा। जिसमें श्रीनगर और काठमांडू में कंप्लीमेंटरी ठहरने का मौका जीत सकते हैं।

जबकि बद्री पैलेस में सीरियल ससुराल सिमर का सीजन 2 फेम एक्टर तान्या शर्मा बतौर सेलिब्रिटी गेस्ट हिस्सा लेंगी। वहीं जोन बाय द पार्क, द हूट, मॉक कैफे, राजबाग पैलेस, आरटीडीसी घूमर समेत शहर की कॉलोनियों में नए साल के जश्न की तैयारी जोरों पर चल रही है।

डीजे नाइट सेलिब्रेशन विथ सेलिब्रिटी का का आयोजन

उदयपुर में इस बार होटल और रिसोर्ट में कैम्प फायर सेलेब्रेशन भी किया जाएगा। इसमें जंगलों में जिस तरह लकड़ियां जलाकर और उसके आसपास बैठक जश्न में लोग डूबे रहते है। इसी तरह की फीलिंग लाने के लिए रिसोर्ट-होटल्स ने ऐसी तैयारी कर ली है। जिसके लिए कुछ जगह स्पेशल कैम्प स्टाइल हट भी बनाई जा रही है।

जिसमें सेलेब्रेशन के बाद नाईट स्टे कर सकेंगे। जबकि कुछ जगहों पर डीजे नाइट सेलिब्रेशन विथ सेलिब्रिटी का का आयोजन होगा। इसमें सिंगर और फेमस डीजे आर्टिस्ट को बुलाया जाएगा। इनमें से ज्यादातर होटल्स और रिजॉर्ट में 6 से 12 हजार रुपए तक एंट्री रखी गई है।

90 प्रतिशत तक बुकिंग हो चुकी

स्वर्णनगरी जैसलमेर में नए साल से पहले ही पर्यटकों की आवाजाही की वजह से पैर रखने तक की जगह नहीं मिल रही है। इस बार जैसलमेर के अधिकांश होटल रिसोर्ट्स में 90 प्रतिशत तक बुकिंग हो चुकी है। जबकि 10 प्रतिशत बुकिंग पांच गुना अधिक दामों में हो रही है। जो कमरा 2 हजार रुपए का था। उसकी कीमत बढ़कर 12 हजार रुपए तक पहुंच गई है। वहीं सम और खुहड़ी के धोरो के बीच बने रिसोर्ट हाउसफुल हो गए है। जहां न्यू ईयर की तैयारी जोर-शोर से चल रही है।

माउंट आबू देसी टूरिस्ट की पसंदीदा पॉइंट

क्रिसमस की छुट्टियों के बाद विंटर सीजन में न्यू ईयर सेलिब्रेट करने के लिए माउंट आबू देसी टूरिस्ट का पसंदीदा पॉइंट बन गया है। इस बार 24 से 28 दिसंबर तक माउंट आबू में एक लाख से ज्यादा टूरिस्ट पहुंचे चुके है। जिसकी वजह से माउंट आबू की सभी होटल्स 90% तक बुक हो चुकी है। वहीं नए साल पर डेढ़ लाख से ज्यादा टूरिस्ट माउंट आबू पहुंचने की सम्भावना है।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular