Thursday, July 4, 2024
Homeजयपुरराजस्थान: रेगिस्तान की रेत पर भी बर्फ, राज्य का सबसे गर्म शहर...

राजस्थान: रेगिस्तान की रेत पर भी बर्फ, राज्य का सबसे गर्म शहर बना सबसें ठंडा

- Advertisement -

(जयपुर): राजस्थान ठंड और शीतलहर की चपेट में है. राज्य के कई इलाकों में तापमान काफी गिर गया है. फतेहपुर शेखावाटी में तो पेड़ों के पत्तों पर ओस की बूंदें जमने लगी हैं. रेगिस्तान की रेत पर भी बर्फ जमने लगा है. फतेहपुर में तो रात का तापमान माइनस 1.5 डिग्री पहुंच गया है. गर्मियों में 50 डिग्री तक टेम्प्रेचर का टॉर्चर झेलने वाले सूबे के सीकर स्थित फतेहपुर में पारा शून्य डिग्री तक पहुंच गया है.

राज्य में न्यूनतम तापमान तेजी से नीचे

मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य में न्यूनतम तापमान तेजी से नीचे जा रहा है. आंकड़ों की मानें तो चुरू में आज (सोमवार), 26 दिसंबर की सुबह न्यूनतम तापमान शून्य रिकॉर्ड किया गया है. इन दिनों फतेहपुर राज्य का सबसे ठंडा इलाका बना हुआ है.

जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार, सोमवार यानी 26 दिसंबर को अधिकतम तापमान 23 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. फतेहपुर शेखावाटी राजस्थान का सबसे ठंडा शहर फतेहपुर शेखावाटी राजस्थान का रेगिस्तान है, जंहा मई मे धरती आग उगलती है.

सबसे गर्म शहर बना दिसंबर में सबसें ठंडा

पारा 45 से 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है, लेकिन राजस्थान का सबसे गर्म शहर दिसंबर के महीने में सबसें ठंडा शहर बन गया है. बीती रात यहां सीजन का सबसे कम तापमान माइनस 1.5 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं, सुबह के समय पेड़ के पत्तों और खेतों में बर्फ की बूंदें जमी दिखाई दीं. वहीं, नलों में भी पानी की बूंदें जमने लगी हैं.

राज्य के कई इलाको में शीतलहर

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तरी हवाओं का दबाव बढ़ने से सीजन मे सबसे कम पारा जमाव बिंदु तक पहुंच गया है. दिनभर ठंडी हवाएं चलने की संभावना है. कोहरे और शीतलहर का भी असर मौसम विभाग जयपुर की अगर मानें तो 28 दिसंबर तक सीकर, चुरू, झंझनू, चुरू जिले के अलावा बिकानेर में भी शीतलहर का असर जारी रहेगा.

गंगानगर में घना कोहरा छाने की संभावना है. 29 दिसंबर तक और गिरेगा तापमान मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में पारा और नीचे जा सकता है. 29 दिसंबर तक न्यूनतम तापमान में और गिरावट के आसार हैं. फिलहाल, अधिकांश स्थानों पर न्यूनतम तापमान औसत या औसत से नीचे दर्ज किया जा रहा है.

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular