Thursday, July 4, 2024
HomeजयपुरRajasthan Politics: CM गहलोत ने कहा- ओबीसी कमिशन को नए तरीके से...

Rajasthan Politics: CM गहलोत ने कहा- ओबीसी कमिशन को नए तरीके से समीक्षा करना चाहिए

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़ ), Rajasthan Politics: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मलिकार्जुन खरगे ने मोदी जी को पत्र लिखा है कि आप देश में जातिगत जनगणना करवाएं।
जाति आधारित जनगणना के लिए कांग्रेस ने रायपुर अधिवेशन में प्रस्ताव भी जारी कर दिया है। लोगों को आरक्षण के लिए सही लाभ मिल सकेगा।

21प्रतिशत आरक्षण देश में पहली बार देने की शुरुआत की गई है

मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि आम पिछड़ा वर्गों और वंचित लोगों को आगे बढ़ाने के लिए कांग्रेस ने हमेशा कोशिश की है।
एसटी का आरक्षण 6 प्रतिशत से बढ़ाकर 12 प्रतिशत और एसटी का आरक्षण 8 प्रतिशत से बढ़ाकर 16 प्रतिशत किया था। ओबीसी का आरक्षण 1998 में लागू हुआ था और 21प्रतिशत आरक्षण देश में पहली बार देने की शुरुआत की गई है। पिछले सामान्य वर्ग को भी अब आर्थिक रूप से पिछड़े सामान्य वर्ग को भी 10 प्रतिशत आरक्षण दिया जा रहा है।

आरक्षण का लाभ नहीं मिल पाता है

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि जातिगत जनगणना ठीक तरीके से की जाए ताकि सभी जाति और धर्म के लोगों को इसका लाभ मिल सके। वर्तमान में मिल रहे ओबीसी वर्ग के आरक्षण को ओबीसी कमिशन को इसकी समीक्षा लेनी चाहिए। कई बार युवाओं को ओबीसी का 21% आरक्षण होने के बावजूद भी उन्हें आरक्षण का लाभ नहीं मिल पाता है। जिसकी वजह से वह परेशान होते हैं।

ओबीसी कमिशन को नए तरीके से समीक्षा करना चाहिए

इसलिए ओबीसी कमिशन को नए तरीके से समीक्षा करना चाहिए। ताकि वंचित लोगों को आरक्षण का लाभ मिल सके। अगर ओबीसी वर्ग के आरक्षण को बढ़ाना है तो कितने प्रतिशत बढ़ाना है sc-st के लोग भी आरक्षण को बढ़ाने की मांग करते हैं यह सभी फैसला कमीशन के द्वारा होना चाहिए मामलों में राजनीति नहीं होनी चाहिए।

ALSO READ: CM अशोक गहलोत ने बीजेपी पर तंज कसा, कहा- पिछले 9 सालों में 29 राज्यों में BJP चुनाव हार चुकी है

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular