Thursday, July 4, 2024
HomeजयपुरRajasthan Political News: चुनाव से पहले राजपुरोहित समाज की ओर से BJP...

Rajasthan Political News: चुनाव से पहले राजपुरोहित समाज की ओर से BJP और कांग्रेस में 5-5 टिकट देने की उठ रही मांग, बड़ी संख्या में लोग मौजूद

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Rajasthan Political News: प्रदेशभर में होने वाले आगामी चुनावों को लेकर इन दिनों जाति समूहों की लगातार हो रही महासभाओं ने राजनीति को गरमा दिया है। ऐसे में सभी जातीय वर्ग चुनाव से पहले राजनीतिक परंपरा में विभिन्न मांगों को लेकर राजनीतिक दलों पर दबाव डालने के लिए हजारों लोग एकजुट होकर सम्मेलन कर रहे है। इसी के तहत जालोर ज़िले के भीनमाल में राजपुरोहित समाज द्वारा महासम्मेलन का आयोजन हुआ। इस महासम्मेलन में समाज में राजनीतिक भागीदारी बढ़ाने, आने वाले विधानसभा चुनाव में समाज के उम्मीदवारों को टिकट देने की मांग उठ रही है।

“भले ही हमारे माथे कम है,लेकिन माथों में दम है।”

तो वही, इस दौरान वक्ताओं ने इशारों में कहा “भले ही हमारे माथे कम है अर्थात जनसंख्या कम है, लेकिन माथों में दम है।” राजपुरोहित समाज को राजनीति में उचित प्रतिनिधित्व देने को लेकर दोनों पार्टियों से आव्हान किया। बता दें कि वक्ताओं ने कहा “प्रदेश में राजपुरोहित समाज के लोगों बड़ी संख्या में है, लेकिन मात्र एक सीट आहोर पर टिकट दिया जा रहा है। जबकि समाज कई जिलों में अपना वर्चस्व रखता है, ऐसे में राजपुरोहित समाज को दोनों राष्ट्रीय दल बीजेपी और कांग्रेस पांच – पांच टिकट देने की मांग की। इसके साथ ही लोकसभा में टिकट की मांग की।

लोगों की मांग “सरकार राजपुरोहित कल्याण बोर्ड भी बनाए”

इस बीच वक्ताओं ने ये भी कहा “अब हम केवल किसी का वोट बैंक बनकर नहीं रहेंगे। हम पार्टियों के पीछे नहीं जाएंगे। पार्टी टिकट के लिए हमारे पास आएगी।” बता दें कि कार्यक्रम के अंत में एक संकल्प पत्र भी पढ़ा गया। जिसमें 11 तरह की मांग की गई है। जिस पर समाज के लोगो ने सहमति जताई। वक्ताओं ने आगे कहा “हमें मांग करनी पड़ेगी कि सभी समाजो की तर्ज पर सरकार राजपुरोहित कल्याण बोर्ड भी बनाए। जिसके लिए समाज को पुरजोर मांग करनी पड़ेगी। इसके साथ ही समाज के नाम जमीन का आवंटन सरकार से कराने की मांग की बात कही। इसके साथ-साथ शिक्षा के क्षेत्र में समाज को आगे बढ़ने की बात भी कही। इस दौरान बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

ये भी पढ़े:-PM Modi in Parivartan Sankalp Yatra: परिवर्तन संकल्प यात्रा के समापन अवसर पर रैली को संबोधित करने जयपुर आएंगे PM मोदी, महिलाएं संभालेंगी मोर्चा

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular