Thursday, July 4, 2024
Homeजयपुरराजस्थान: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के पैर छू कर सुरक्षा प्रोटोकॉल का उल्लंघन...

राजस्थान: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के पैर छू कर सुरक्षा प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वाली इंजीनियर को कर दिया गया निलंबित

- Advertisement -

(जयपुर): राजस्थान सरकार की 4 जनवरी को पाली जिले में आयोजित राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के सुरक्षा प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वाली एक इंजीनियर को निलंबित कर दिया गया है. इंजीनियर ने राष्ट्रपति का सुरक्षा घेरा तोड़कर उनके पैर छूने की कोशिश की थी. उसके बाद मामले की हुई जांच में इंजीनियर के खिलाफ 13 जनवरी यानी शुक्रवार को यह कदम उठाया गया है.

स्काउट गाइड जंबूरी के उद्घाटन कार्यक्रम

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग ने गृह मंत्रालय के हस्तक्षेप के बाद इंजीनियर को निलंबित कर दिया है. विभाग के मुख्य इंजीनियर (प्रशासन) के आदेश में कहा गया है कि कनिष्ठ इंजीनियर अंबा सियोल ने 4 जनवरी को जोधपुर संभाग के पाली जिले के रोहट में स्काउट गाइड जंबूरी के उद्घाटन कार्यक्रम में राष्ट्रपति के पैर छूने की कोशिश कर प्रोटोकॉल को तोड़ा. लिहाजा उन्हें राजस्थान लोक सेवा नियमों के तहत तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है.

सियोल सुरक्षा घेरे को तोड़ा

सियोल को कार्यक्रम स्थल पर पानी की व्यवस्था देखने के लिए लगाया गया था. इस बीच राष्ट्रपति के वहां पहुंचने पर सियोल सुरक्षा घेरे को तोड़ते हुए उन तक पहुंच गई. बाद में वह उन अधिकारियों की अग्रिम पंक्ति तक चली गई जहां वे राष्ट्रपति का स्वागत करने के लिए वहां मौजूद थे.

इस दौरान सियोल ने आगे बढ़कर राष्ट्रपति के पैर छूने की कोशिश की, लेकिन उनके सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें रोक दिया. इस घटनाक्रम के बाद स्थानीय पुलिस ने पूछताछ करके सियोल को छोड़ दिया था. उसी समय ही यह घटना चर्चा का विषय बन गई थी.

मामले में अनभिज्ञता जाहिर की

स्थानीय पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने भी इसे गंभीरता से नहीं लेते हुए इस मामले में अनभिज्ञता जाहिर की थी. लेकिन केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस घटना को राष्ट्रपति की सुरक्षा में गंभीर खामी मानते हुए इसे गंभीरता से लिया और राजस्थान पुलिस से रिपोर्ट मांगी. जांच पड़ताल के बाद स्थिति स्पष्ट होने पर अंबा सियोल को निलंबित कर दिया गया है.

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular