Friday, July 5, 2024
Homeजयपुरराहुल गांधी - 'भारत जोड़ो यात्रा का अगला पायदान, देश की शान...

राहुल गांधी – ‘भारत जोड़ो यात्रा का अगला पायदान, देश की शान रंग रंगीलो म्हारो राजस्थान’

- Advertisement -

(जयपुर): राजस्थान में 5 दिसंबर को राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा प्रवेश कर चुकी है। भारत जोड़ो यात्रा मध्य प्रदेश से पूरे 12 दिनों में 380 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद राजस्थान के झालावाड़ में प्रवेश कर चुकी है.

खम्मा घणी कहकर किया प्रदेशवासियों का अभिवादन

कश्मीर से कन्याकुमारी तक पैदल यात्रा कर रहे राहुल गांधी अब रंग-रंगीले राजस्थान की धरती पर हैं. वे यहां पूरे राजस्थानी रंग में रंगे दिख रहे हैं. भारत जोड़ो यात्रा झालावाड़ पहुंचने पर राहुल गांधी ने राजस्थान को देश की शान बताया.

राहुल गांधी ने कहा- ‘भारत जोड़ो यात्रा का अगला पायदान, देश की शान रंग रंगीलो म्हारो राजस्थान’. इतना ही नहीं, राजस्थानी परंपरानुसार खम्मा घणी कहकर प्रदेशवासियों का अभिवादन भी किया.

प्यार का संदेश फैलाने की राजस्थान की बारी

राहुल गांधी ने राजस्थान आकर शूरवीरों की पावन भूमि को नमन किया. उन्होंने कहा कि राजस्थान शूरवीरों की पावन भूमि है, जहां एक समृद्ध इतिहास और गौरवशाली संस्कृति का निवास है. यहां लोक कला का मान सम्मान है. जब राजस्थान साथ चलेगा तब भारत मजबूत बनेगा. हम भारत जोड़ने निकले हैं. देशभर में हमें प्यार, मोहब्बत, स्नेह और सहयोग मिला है. अब प्यार का संदेश फैलाने की बारी राजस्थान की है.

राहुल की दाढ़ी मूंछ बनी चर्चा में विषय

राहुल गांधी ने राजस्थान पहुंचने के बाद कहा कि यह वीर योद्धा महाराणा प्रताप की भूमि है. हमने यहां से हुंकार भरी है. यह देश किसी से नहीं डरता, इसे डराया नहीं जा सकता है. उन्होंने डरो मत का नारा देते हुए कहा कि नफरत पर वार करने के लिए डरो मत. यदि डरोगे नहीं तो नफरत नहीं पैदा हो सकती.

राहुल ने वादा किया कि नफरत का साया भी तुम पर नहीं पड़ने देंगे. सिर पर पगड़ी, बड़ी दाढ़ी और लंबी मूंछ राजस्थानी संस्कृति की पहचान है. अपको बता दे कि राहुल गांधी की दाढ़ी मूंछ भी इन दिनों बढ़ी हुई है. ऐसे में जब वो राजस्थान पहुंचे तो अपनी मूंछों पर ताव देते दिखाई दिए. उनका यह अंदाज राजस्थानियों के बीच चर्चा में रहा.

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular