Thursday, July 4, 2024
Homeजयपुरजाने इस बजट से राजस्‍थान के लोगों को क्या उम्‍मीदें है, इसकी...

जाने इस बजट से राजस्‍थान के लोगों को क्या उम्‍मीदें है, इसकी लाइव स्ट्रीमिंग छात्रों को दिखाएगी गहलोत सरकार

- Advertisement -

जयपुर: (budget of rajasthan) राजस्‍थान की गहलोत सरकार शुक्रवार यानी 10 फरवरी को मौजूदा कार्यकाल का आखिरी बजट पेश करेगी। इस बजट से प्रदेश के सभी लोगो को बहुत उम्मीदें है, बता दे कि साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, ऐसे में उम्‍मीद जताई जा रही है कि इस बार के बजट में आमलोगों को रियायतें मिल सकती हैं। किसान, मध्‍य वर्ग और युवाओं को राहत देने की घोषणा इस बजट में की जा सकती है।

इसके अलावा 7 नए जिलों का भी ऐलान किया जा सकता है। इस बार के बजट में बचत और राहत से जुड़ी कई बड़ी घोषणाएं करने की तैयारी है। किसानों को फ्री बिजली, आधी कीमत पर घरेलू गैस सिलेंडर औऱ नए जिलों का ऐलान किया जा सकता है। बजट में युवाओं पर खास फोकस रखा जाएगा, इसलिए सभी सरकारी और निजी कॉलेजों में बजट की लाइव स्ट्रीमिंग होगी तो वही छात्रों को बजट दिखाया जाएगा।

गहलोत बजट में किसानों, युवाओं, महिलाओं और छात्रों के लिए बड़ी घोषणाएं

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट को अंतिम रूप दे दिया है। इसके साथ ही बजट की एक तस्वीर भी सामने आई है कि इस बार जादूगर के पिटारे में क्‍या-क्‍या है। गहलोत सरकार के अंतिम बजट का इंतजार पूरे राजस्थान को है। अनुमान है कि इस बार गहलोत बजट में किसानों, युवाओं, महिलाओं और छात्रों के लिए बड़ी घोषणाओं का अंबार लगा सकते हैं। बजट में युवाओं का खास ध्यान रखा गया है, इसलिए सभी सरकारी और निजी कॉलेजों में बजट छात्रों को लाइव दिखाने का आदेश जारी किया गया है।

इस बार का बजट कितना खास होगा इसका अंदाजा जयपुर में हर चौराहे पर लगे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की तस्वीर वाली होर्डिंग से लगाई जा सकती है। इसमें नए बजट की टैग लाइन है- राहत, बचत और बढ़त। राजस्थान सरकार के खाद्य एंव नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने दावा किया है कि बजट ‘खुल जा सिम सिम’ की तरह होगा। बजट के पिटारे के खुलने के बाद बीजेपी की जमीन खिसक जाएगी।

इस बजट में सरकारी महिला कर्मचारियों को पीरियड के दौरान वर्क फ्रोम होम

अनुमान लगाया जा रहा है कि गहलोत सरकार इस बार बजट में किसानों को पेंशन, गिग वर्कर्स (फूड समेत डिलेवरी करने वाले) को सामाजिक सुरक्षा के लिए योजना, युवाओं को रोजगार के लिए 2 लाख भर्तियों का ऐलान आदि कर सकती है।

किसानों को मुफ्त बिजली, घरेलु उपभोक्ताओं को 100 यूनिट तक मुफ्त बिजली, 30 हजार लीटर तक मुफ्त पानी, महिलाओं को रोडवेज बसों में किराए में 50 फीसदी की छूट, सरकारी महिला कर्मचारियों को पीरियड के दौरान वर्क फ्रोम होम, 500 रुपये में घरेलू गैस सिलेंडर, गरीब परिवारों को मुफ्त राशन किट, ब्याज मुक्त ऋण और राज्य कर्मचारियों को विशेष राहत की घोषणा की उम्मीद की जा रही है।

राजस्थान में इसी साल विधानसभा चुनाव होने है

बड़ी राहत घोषणाओं की उम्मीद कर रही जनता को बजट का बेसब्री से इंतजार है। खिलाड़ियों के प्रोत्साहन के लिए विशेष राहत योजना की भी घोषणा संभव है।

राजस्थान में इसी साल विधानसभा चुनाव होने है, ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इस बजट में नए कर लगाने के बजाय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का फोकस अधिक से अधिक राहत देने पर हो सकता है। पिछले बजट में भी गहलोत ने 201 नई घोषणाएं की थीं।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular