Thursday, July 4, 2024
Homeजयपुरजाने भारत में राजस्थान की सबसे ज्यादा फेमस और स्वादिष्ट मिठाइयां

जाने भारत में राजस्थान की सबसे ज्यादा फेमस और स्वादिष्ट मिठाइयां

- Advertisement -

जयपुर: (Rajasthani Sweets) मीठे की बात की जाए तो आंखो के सामने मिठाई आती है अगर राजस्थानी मिठाई की बात की जाए तो मुंह में पानी आने लगता है। वैसे भी हम भारतीय होते ही चटोरे हैं और जब बात राजस्थानी मिठाई की आती है, तो हमारी दीवानगी और ज्यादा बढ़ जाती है। यह तो हम सभी को मालूम है, कि राजस्थान एक जीवंत शहर है, जहां पर देखने व करने के लिए काफी कुछ है।

राजस्थान में है आधुनिक व प्राचीन संस्कृति का एक बेहतरीन मिश्रण 

यह एक ऐसा शहर है, जहां पर आपको आधुनिक व प्राचीन संस्कृति का एक बेहतरीन मिश्रण देखने को मिलेगा। इसलिए यह बॉलीवुड सेलेब्स का फेवरेट डेस्टिनेशन भी बना हुआ है जैसे- सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी, कैटरीना और विक्की कौशल। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उनकी शादी में राजस्थान के कई पकवान भी शामिल किए गए थे।

मगर कुछ राजस्थानी मिठाइयां ऐसी हैं, जिनके बारे में बहुत ही कम लोगों को मालूम है। इसलिए आज हम राजस्थानी स्वीट्स की एक लिस्ट लेकर आए हैं, जिनके बारे में आज हम आपको बताएंगे।

यह तो हम सभी को पता है भारत को त्योहारों का देश कहा जाता है। यहां पर सिर्फ त्योहार ही नहीं बल्कि किसी भी खास अवसर को सेलिब्रेट करने के लिए सबसे पहले मुंह मीठा किया जाता है। यूं तो आप कई तरह की मिठाई बना सकते हैं, लेकिन इन राजस्थानी मिठाइयों की बात ही अलग है और अगर बात राजस्थानी मिठाइयों की हो….तो मजा ही आ जाता है।

राजस्थानी घेवर

बता दें कि राजस्थानी घेवर बहुत अलग तरह से तैयार किया जाता है। इसे खोया, मैदा, घी, पानी से तैयार किया जाता है। अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं, तो एक बार घेवर को जरूर ट्राई करें।

कलाकंद

राजस्थान के सबसे ज्यादा फेमस में से एक कलाकंद है, जिसे मीठे दूध और पनीर के एक समृद्ध मिश्रण से तैयार किया जाता है। साथ ही, केसर और नट्स का फ्लेवर दिया जाता है। हालांकि, कलाकंद हर जगह का फेमस होता है, लेकिन राजस्थान का कलाकंद की बात ही अलग है।

राजस्थानी मार्केट में आपको मिठाई की कई वैरायटी मिल जाएंगे, मगर वहां से मिठाई खरीद कर लाना काफी मुश्किल है। ऐसे में आप घर पर भी कलाकंद बनाकर ट्राई कर सकती हैं।

‘मोहनथाल’

इस राजस्थानी मिठाई को ‘मोहनथाल’ नाम से भी जाना जाता है। इस मिठाई को बेसन और मावा और घी में भूनकर बनाया जाता है। चाशनी को बेसन के मिश्रण के ऊपर डाला जाता है और जमने के लिए रख दिया जाता है। एक बार जब यह सेट हो जाए, तो इलायची और कटे हुए सूखे मेवा छिड़का जाता है।

इस मिठाई को टुकड़ो में काटा जाता है। आप भी इस मिठाई को जरूर ट्राई करें और घर पर ही राजस्थानी मिठाई का आनंद लें।

चूरमा लड्डू

सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली राजस्थानी मिठाइयों में चूरमा लड्डू भी शामिल है। इसे गेहूं के आटे, दूध, गुड़, सूजी, इलायची पाउडर और खसखस से तैयार किया जाता है। कई लोग इसे नारियल और तिल भी डालते हैं, जिससे स्वाद काफी बढ़ जाता है।

आपने यकीनन बेसन के लड्डू ट्राई किए होंगे, लेकिन इस बार चूरमा लड्डू घर पर बनाएं और सर्व करें। इसके लिए बस आपको भुना हुआ गेहूं का आटा इस्तेमाल करना होगा।

 

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular