Thursday, July 4, 2024
Homeजयपुरराजस्थानइस के पुष्कर मेला में भीलवाड़ा के लाल ने अपनी मूंछ के...

राजस्थानइस के पुष्कर मेला में भीलवाड़ा के लाल ने अपनी मूंछ के दम पर दूसरी बार द्वितीय स्थान प्राप्त कर जिले का किया नाम रोशन

- Advertisement -

(नई दिल्ली): अंतरराष्ट्रीय पुष्कर मेला राजस्थान में नहीं बल्कि देश-विदेश तक प्रसिद्ध है. इसकी ख्याति विदेशी सैलानियों को पुष्कर की धरती पर खींच लाती है. यही नहीं 5 दिन तक यह उत्सव के रूप में मनाया जाता है. इन 5 दिनों में कई प्रकार के आयोजन होते हैं. यही नहीं, लोग अपने अनोखे घोड़े, ऊंट और कई पशुओं की प्रदर्शनी करने के लिए भी लेकर इस मेले में पहुंचते हैं. यहां पर कई प्रकार की प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाती हैं. इन प्रतियोगिताओं में देश-प्रदेश के कई लोग शामिल होते हैं.

ऐसी ही रोचक एक प्रतियोगिता इस पुष्कर मेले में हर बार होती है, जिसे ‘मूंछ प्रतियोगिता’ के नाम से जाना जाता है. इस मूंछ प्रतियोगिता में इस बार भीलवाड़ा के लाल ने अपनी मूंछ के दम पर अपना परचम लहराया है. भीलवाड़ा जिले के शाहपुरा के रहनेवाले और देश में मिस्टर बियर्ड मैन के नाम से मशहूर डॉ. इशाक खान ने अंतरराष्ट्रीय पुष्कर मेला 2022 में आयोजित मूंछ प्रतियोगिता में न केवल भाग लिया, बल्कि प्रतियोगिता में लगातार दूसरी बार द्वितीय स्थान प्राप्त कर जिले का नाम रोशन किया है.

मूंछ प्रतियोगिता में प्राप्त किया दूसरा स्थान 

मिस्टर बियर्ड मैन डॉ इशाक खान का कहना है ‘अंतरराष्ट्रीय पुष्कर मेला 2022 मेंआयोजित हुई मूंछ प्रतियोगिता में मैंने दूसरा स्थान प्राप्त किया है. इससे पूर्व मैंने 2018 में प्रतियोगिता में भाग लिया था, जिसमें भी दूसरा स्थान प्राप्त किया था.

मूंछ प्रतियोगिता में देश और विदेश से कुल 18 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था. अब मेरा लक्ष्य है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हिस्सा लेकर में देश और भीलवाड़ा का नाम रोशन करूं.’

मूंछ रखने की शुरुआत  

डॉ. इशाक खान ने साल 2016 से इसकी शुरुआत की थी. जब साल 2016 में नगर पालिका चुनाव थे तब उन्होंने पार्षद चुनाव जीता. तब से सबसे पहले मूंछ रखने की शुरुआत की थी. उन्होंने साल 2019 में फंकी और डिजाइनर बियर्ड चैंपियनशिप जीती थी. भारत बियर्ड क्लब की ओर से कराई गई इस नेशनल चैंपियनशिप प्रतियोगिता में देश के विभिन्न राज्यों राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, केरल, आंध्र प्रदेश, जम्मू कश्मीर, गुजरात, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, दिल्ली, उड़ीसा के करीब 60 प्रतिभागियों ने भाग लिया था.

इस प्रतियोगिता में खान ने अंतरराष्ट्रीय स्टाइल का प्रदर्शन कर नेशनल खिताब अपने नाम किया, जहां मोहम्मद इशाक का अब सपना है कि अब वे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पर भारत का नाम रोशन करना चाहते हैं.

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular