Thursday, July 4, 2024
HomeजयपुरJAIPUR NEWS: CM जयपुर में ‘इंडिया न्यूज़’, ‘द डेली गार्जियन’, और ‘...

JAIPUR NEWS: CM जयपुर में ‘इंडिया न्यूज़’, ‘द डेली गार्जियन’, और ‘ द संडे गार्जियन’ का किया उद्घाटन, अशोक गहलोत ने कहा-पत्रकारों की मांगों को पूरा करने की कोशिश जारी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), JAIPUR NEWS,जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुड मॉर्निंग इंडिया के ‘इंडिया न्यूज़’, ‘द डेली गार्जियन’, और ‘ द संडे गार्जियन’ जयपुर संस्करणों का उद्घाटन बीते शुक्रवार को किया। इस उद्घाटन समारोह का आयोजन राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में किया गया। समारोह  का उद्घाटन मुख्यमंत्री द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया है। इस समारोह में सीएम गहलोत ने कहा कि यह राजस्थान के पत्रकारिता परिदृश्य में एक नए अध्याय की शुरुआत है। जिसका लक्ष्य लोगों तक विश्वसनीय और जमीनी स्तर की खबरें पहुंचाना है।

पत्रकारों को समाज में अपनी भूमिका बढ़ाने की आवश्यकता

इस अवसर पर, मुख्यमंत्री ने कहा कि  राजस्थान में पत्रकारिता के लिए अनुकूल माहौल को बढ़ावा देने में सरकार अपनी ओर से पूरी कोशिश करेगी। इतना ही नहीं उन्होंने पत्रकारों की की मांगों को पूरा करने के प्रयासों को जारी रखने वादा भी किया। साथ ही हरदेव जोशी पत्रकारिता विश्वविद्यालय शुरू करने , पत्रकारों के लिए आवास और भूखंड योजनाएं स्थापित करने की बात कही।

माननीय मुख्यमंत्री ने माना कि लोकतांत्रिक समाज में पत्रकारों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है,  खासकर ऐसे समय में जब गलत सूचना बड़े पैमाने पर लोगों तक पहुचाए जा रहे हैं। अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के साथ खड़े होने के अपने प्रशासन के संकल्प पर प्रकाश डाला और पत्रकारों को समाज में अपनी भूमिका बढ़ाने की आवश्यकता को रेखांकित किया। सीएम ने स्वतंत्रता संग्राम के दौरान पत्रकारिता में विजय सिंह पथिक और हरिदेव जोशी जैसे दिग्गजों के महत्वपूर्ण योगदान को याद किया और वर्तमान पत्रकारों से विरासत को आगे बढ़ाने का आग्रह किया।

कोविड-19 महामारी के मद्देनजर वित्तीय सहायता की सुविधा

मुख्यमंत्री गहलोत ने इस अवसर पर पत्रकारों के हित में सरकारी द्वारा उठाए गए कदम के बारे में बताया।  जिसके तहत पत्रकारों के बच्चों के लिए प्री और पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति लागू करने से लेकर मुफ्त बीमा प्रदान करने और कोविड-19 महामारी के मद्देनजर वित्तीय सहायता की सुविधा प्रदान करने तक, उन्होंने क्षेत्र के लोगों के लिए एक सुरक्षात्मक व्यवस्था का आश्वासन दिया।

इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने ‘मिशन 2030’ के तहत राजस्थान के लिए एक समृद्ध भविष्य का अनुमान भी लगाया, जिसमें आगामी सात वर्षों में राज्य की जीडीपी को 30 लाख करोड़ से अधिक करने का लक्ष्य रखा गया है। सीएम गहलोत ने न्यूनतम आय गारंटी अधिनियम और वंचित बच्चों को वित्तीय सहायता प्रदान करने जैसी विभिन्न योजनाओं के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत किया, जिसका लक्ष्य राजस्थान को सामाजिक सुरक्षा में एक मॉडल राज्य के रूप में स्थापित करना है।

पत्रकारों के लिए शुरू की गई सहायक योजनाएं

आईटीवी नेटवर्क के संस्थापक, कार्तिकेय शर्मा ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और पत्रकारों के लिए शुरू की गई सहायक योजनाओं के लिए उन्हें धन्यवाद देते हुए आश्वासन दिया कि नए प्रकाशन विश्वास और विश्वसनीय पत्रकारिता का मार्ग प्रशस्त करेंगे।

इस कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया सहित प्रमुख हस्तियां उपस्थित रहें, जिन्होंने नए लॉन्च किए गए समाचार पत्रों के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं। शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने राजस्थान द्वारा शिक्षा क्षेत्र में की गई उल्लेखनीय प्रगति पर जोर दिया।

ये भी पढ़े:-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular