Sunday, July 7, 2024
HomeInternationalMV lila norfolk: भारतीय नौसेना ने दी समुद्री डाकुओं को चेतावनी, कहा...

MV lila norfolk: भारतीय नौसेना ने दी समुद्री डाकुओं को चेतावनी, कहा “जहाज छोड़ दें”

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), MV lila norfolk: भारतीय रक्षा बलों ने सूचित किया है कि एक भारतीय नौसैनिक युद्धपोत, आईएनएस चेन्नई, सोमालिया के तट से अपहृत जहाज, एमवी लीला नॉरफ़ॉक तक पहुंच गया है। भारतीय नौसेना के कमांडो अपहृत जहाज पर सवार हो गए हैं. नौसेना ने बताया, ‘जहाज पर सवार सभी 21 चालक दल (15 भारतीयों सहित) को सुरक्षित निकाल लिया गया।’

कथित तौर पर भारतीय युद्धपोत ने एक हेलीकॉप्टर लॉन्च किया है और समुद्री डाकुओं को अपहृत जहाज को छोड़ने की चेतावनी जारी की है। नौसेना ने बताया कि अपहृत जहाज एमवी लीला नोरफोक को अरब सागर में उसके समुद्री गश्ती विमान और शिकारी ड्रोन द्वारा निगरानी में रखा गया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय नौसेना के कमांडो ने अरब सागर में “स्वच्छता” अभियान चलाया। अपहृत जहाज एमवी लीला नोरफोक पर सवार 15 भारतीयों सहित सभी चालक दल सुरक्षित हैं और सुरक्षित हैं।

जहाज पर सवार भारतीय दल सुरक्षित हैं और मरीन कमांडो मार्कोस ऑपरेशन के लिए तैयार हैं। समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि सोमालिया के तट के पास अपहरण किए गए जहाज पर चालक दल के कम से कम 15 भारतीय सदस्य सवार थे और नौसेना को इसकी जानकारी गुरुवार शाम को मिली।

“आईएनएस चेन्नई अपने एंटी पाइरेसी गश्त से हट गई और आज, 5 जनवरी को 15:15 बजे एमवी को रोक लिया। एमवी को समुद्री गश्ती विमान, प्रीडेटर एमक्यू9बी और इंटीग्रल हेलोस का उपयोग करके निरंतर निगरानी में रखा गया था। मिशन तैनात युद्धपोत पर मौजूद भारतीय नौसेना के समुद्री कमांडो एमवी पर चढ़ गए और स्वच्छता शुरू कर दी है”, भारतीय नौसेना ने कहा।

“समुद्री डाकुओं द्वारा अपहरण के प्रयास को संभवतः भारतीय नौसेना, एमपीए द्वारा भारतीय नौसेना के युद्धपोत द्वारा अवरोधन की जोरदार चेतावनी के साथ छोड़ दिया गया था। आईएनएस चेन्नई एमवी के आसपास है और बिजली उत्पादन और प्रणोदन को बहाल करने और कॉल के अगले बंदरगाह तक अपनी यात्रा शुरू करने के लिए सहायता प्रदान कर रहा है”, उन्होंने आगे कहा।

नौसेना ने शुक्रवार को कहा कि लाइबेरिया के ध्वज वाले थोक वाहक पर अपहरण के प्रयास के बाद अरब सागर में एक जहाज और एक गश्ती विमान तैनात किया गया था।
भारतीय नौसेना ने एक बयान में कहा कि जहाज ने यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशंस पोर्टल पर एक संदेश भेजा है जिसमें बताया गया है कि गुरुवार शाम को पांच से छह अज्ञात हथियारबंद लोग उस पर सवार हुए थे।

बयान में कहा गया है कि भारतीय नौसेना ने आईएनएस चेन्नई का मार्ग बदल दिया और जहाज की सहायता के लिए उसे समुद्री सुरक्षा अभियानों में तैनात कर दिया।

क्षेत्र में हाल ही में हुए हमलों के बाद भारतीय नौसेना ने अरब सागर में अपनी निगरानी बढ़ा दी है। अदन की खाड़ी और अरब सागर क्षेत्रों के पास संदिग्ध समुद्री डाकुओं द्वारा वाणिज्यिक जहाजों का अपहरण और अपहरण का प्रयास छह साल की शांति के बाद दिसंबर में फिर से शुरू हुआ।

भारतीय नौसेना के सूचना संलयन केंद्र – हिंद महासागर क्षेत्र का डेटा दिसंबर में कम से कम तीन अपहरणों को दर्शाता है। रॉयटर्स के मुताबिक, ऐसी पिछली घटना 2017 में रिपोर्ट की गई थी।

समुद्री खुफिया फर्म एंब्रे ने कहा कि थोक वाहक ने सोमालिया के हाफुन से 670 किलोमीटर पूर्व में बहना शुरू कर दिया और कहा कि इसके चालक दल में 15 भारतीय नागरिक शामिल थे।

नौसेना ने कहा कि एक गश्ती विमान ने शुक्रवार तड़के जहाज के ऊपर से उड़ान भरी, चालक दल के साथ संपर्क स्थापित किया और सुनिश्चित किया कि वे सुरक्षित हैं। विमान वाहक की गतिविधियों की निगरानी करना जारी रखता है और नौसेना जहाज सहायता के लिए जहाज की यात्रा कर रहा है।

किसी भी समूह ने तत्काल हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। यमनी हौथी विद्रोहियों के हमलों के बाद क्षेत्र में शिपिंग को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं।

ये भी पढ़े- Election News: राजस्थान में करणपुर विधानसभा सीट के लिए मतदान शुरू, बीजेपी कैंडिडेट ने डाला वोट

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular