Thursday, July 4, 2024
HomeInternationalDesert Cyclone 2024: आज से शुरू हुआ भारत और यूएई का संयुक्त...

Desert Cyclone 2024: आज से शुरू हुआ भारत और यूएई का संयुक्त सैन्य अभ्यास! जानिए पूरी बात..

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज), Desert Cyclone 2024: आज 2 जनवरी से भारत और यूएई के बीच राजस्थान में संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘डेजर्ट साइक्लोन 2024’ की शुरुआत हो गई है। इस ड्रिल को विशेष रूप से अरबन ऑपरेशन्स पर ध्यान केंद्रित करते हुए अपनी बेस्ट प्रेक्टिसों के आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए चलाया जा रहा है। इस जॉइंट ऑपरेशन से दोनों देशों को रिश्तों में भी सुधार आएंगे।

क्या है ‘डेजर्ट साइक्लोन 2024’?

विदेश मंत्रालय ने बताया कि इस जॉइंट ऑपरेशन का उद्देश्य रक्षा के विभिन्न क्षेत्रों में अधिक सहयोग का मार्ग प्रशस्त करना है। इसमें रक्षा उपकरणों का उत्पादन और विकास, सशस्त्र बलों से जुड़े संयुक्त अभ्यास, नौसेना संचालन पर विशेष जोर देना शामिल है। इसके अलावा जॉइंट ऑपरेशन रणनीतिक जानकारी और सिद्धांतों को साझा करने के साथ-साथ इंटरमीडिएट जेट ट्रेनर प्रोग्राम से संबंधित तकनीकी सहयोग भी प्राप्त करेगा।

भारत और यूएई के बीच रक्षा संबंधों को मजबूत करने की उम्मीद

‘डेजर्ट साइक्लोन 2024’ क्षेत्रीय सुरक्षा और स्थिरता के लिए भारत और यूएई की साझा प्रतिबद्धता को उजागर करता है। सहयोगात्मक सैन्य भागीदारी से न केवल भारत और यूएई के बीच रक्षा संबंधों को मजबूत करने की उम्मीद है, बल्कि क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा को बढ़ावा देने के व्यापक लक्ष्य में भी योगदान मिलेगा।

2008 में हुआ था भारत-यूएई संयुक्त वायु सेना अभ्यास

बता दें कि इससे पहले पहला भारत-यूएई संयुक्त वायु सेना अभ्यास सितंबर 2008 में अबू धाबी के अल-धफरा बेस पर हुआ था।

ये भी पढ़ें-Rajasthan News: हिट एंड रन कानून पर मचा बवाल, जगह- जगह पर चक्काजाम

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular