Wednesday, July 3, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलMorning Weekness: सुबह उठते ही महसूस करते हैं थकान और बेचैनी, जानिए...

Morning Weekness: सुबह उठते ही महसूस करते हैं थकान और बेचैनी, जानिए कारण

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज), Morning Weekness: अगर आप सुबह मॅार्निंग में उठते ही शरीर में दर्द, थकान और घबराहट जैसी समस्याओं का सामना करते हैं। अगर आपको लगातार ऐसी समस्या हो रही है तो इसका सबसे कारण शरीर में कुछ न कुछ पोषक तत्वों की कमी हो गई है। शरीर में जरूरत के हिसाब से पोषक तत्व न मिल पाने से ऐसी समस्याएं होती है। अगर इन दिक्कतों से ग्रसित है तो आपको बताते है कि बॅाडी को किन पोषक तत्वों की जरूरत होती है और इस कमी को पूरा करने के लिए आपको डाइट में क्या शामिल करना है…..

शरीर में कैल्शियम की कमी

कई बार ऐसा होता है हमें अचानक चक्कर आना, थकान महसूस होना, मांसपेशियों में दर्द या घबराहट जैसे लक्षण दिखाई दे रहे है। ऐसा अधिकतर शरीर में कैल्शियम की कमी के वजह से होता है। वैसे कैल्शियम हड्डियों और दांतों के लिए बहुत जरूरी है। इसकी कमी से हड्डियां कमजोर होती है और मांसपेशियों में दर्द होना शुरू हो जाता है। आपको चक्कर आना, थकान और अन्य लक्षण इसकी कमी का संकेत हैं। ऐसे में आप कैल्शियमक के लिए दूध, दही, पनीर, सेंधा नमक का सेवन करें।

बॅाडी में फाइबर की कमी

शरीर में फाइबर की कमी एक आम समस्या है जो कई हेल्थ संबंधी परेशानियों का कारण बनती है। फाइबर की कमी से हमें अक्सर थकान और चक्कर आते है। फाइबर की कमी के कारण होने वाली समस्याओं से बचने के लिए हमें अपने डाइट में फाइबर वाली चीजों का सेवन करना चाहिए- सब्जियां, फल, साबुत अनाज और दालें खानी चाहिए। फाइबर हमारी बॅाडी के लिए बेहद जरूरी है।

आयरन की कमी

शरीर में आयरन की कमी आम है, जिसके वजह से कई तरह के लक्षण दिखाई देते हैं। आयरन की कमी से सुबह उठने के बाद हमें बार-बार थकान महसूस होने लगती है। सिर में दर्द, चक्कर आना, धुंधला या डबल दिखाई देना आदि लक्षण भी देखने को मिलते हैं। अपनी डाइट में पालक, बीन्स, अंडे जैसे आयरन से भरपूर फ़ूड्स को खाएं।

also read : Alia Bhatt Deepfake: अब आलिया भट्ट हुई Deep fake का शिकार, उटपटांग हरकतें करते हुए Video Viral

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular