Thursday, July 4, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलWorld Sight Day 2023 : विश्व दृष्टि दिवस पर क्या है इस...

World Sight Day 2023 : विश्व दृष्टि दिवस पर क्या है इस साल की थीम, जानें इसके महत्व

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज़ ) World Sight Day 2023 : विश्व दृषि दिवस (World Sight Day 2023) हर साल 13 अक्टूबर को मनाया जाता है। बता दें, विश्व दृषि दिवस, हानि, देखभाल और समस्याओं की स्थितियों के बारे में लोगो की जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। विश्व दृष्टि दिवस एक इंटरनेशनल डे है, जिसका मतलब इंसान की आंखों से जुड़ी परेशानियों और बीमारियों पर केंद्रित करना है। विश्व दृष्टि दिवस के दिन लोगों को अपने आंखों का ख्याल रखने और नेत्र स्वास्थ्य के महत्व के बारे में सोचने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। तो जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व दृष्टि दिवस और क्या है इसका इतिहास और महत्व…

IAPB का गठन

जानकारी के लिए बता दें सन 1970 के दशक के मध्य में सर जॉन विल्सन जो कि एक ब्लाइंड एक्टिविस्ट थे, उन्होंने और कई सारे डॉक्टरों ने मिलकर एक अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का ध्यान वैश्विक अंधेपन की समस्या की ओर आकर्षित किया। इन लोगों की वजह से 1 जनवरी 1975 को इंटरनेशनल एजेंसी फॉर द प्रिवेंशन ऑफ ब्लाइंडनेस (IAPB) का गठन किया गया। इसके पहले संस्थापक अध्यक्ष सर जॉन विल्सन को बनाया गया। वहीं, वर्ल्ड ब्लाइंड यूनियन (WBU) और इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ ऑप्थल्मोलॉजी (ICO) इसके संस्थापक सदस्य थे। तभी से इस दिन को मनाया जा रहा है।

आंखों का होना जीवन की गुणवत्ता

विश्व दृष्टि दिवस का महत्व इंटरनेशनल एजेंसी फॉर द प्रिवेंशन ऑफ ब्लाइंडनेस ने अपने अधिकारिक बयान में बताया, ”आंखों का हेल्थी होना जीवन के लिए बहुत महत्व है, आंखों का होना जीवन की गुणवत्ता, रोजगार, शिक्षा और कई अन्य विकास लक्ष्यों को प्रभावित करता है। हम चाहते हैं कि सरकारें, निगम, संस्थान और व्यक्ति सक्रिय रूप से नेत्र स्वास्थ्य तक सार्वभौमिक पहुंच का समर्थन करने के लिए संगठनों और जनता को एक साथ आने के लिए प्रोत्साहित करें।

2023 की थीम लव योर आइज़

विश्व दृष्टि दिवस 2023 की थीम ”लव योर आइज़” है। पिछले साल भी इसी को थीम रखा गया था। इंटरनेशनल एजेंसी फॉर द प्रिवेंशन ऑफ ब्लाइंडनेस (IAPB) ने ये घोषणा की थी, कि इस साल की भी थीम पिछले साल की थीम की तरह “लव योर आइज़” होगी।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular