Thursday, July 4, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलWinter Woes: सर्दियों के मौसम में बच्चों को क्यों होती हैं सांस...

Winter Woes: सर्दियों के मौसम में बच्चों को क्यों होती हैं सांस की बीमारी, इन बातों का रखें ध्यान

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज ) Winter Woes: ठंड का मौसम शुरू होते ही बच्चे बड़ी संख्या में कफ, खांसी, और बुखार से पीड़ित हो जाते हैं। इसके पीछे कई वजह होते हैं, जिसके कारण वो सर्दियों के वक्त सांस की बीमारी और इंफेक्शन से भी पीड़ित हो जाते हैं। ऐसे में माता पिता को बच्चों पर खास ध्यान देना चाहिए। साथ ही कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे हैं जिससे आप अपने बच्चों को इस मौसम के संकट से बचा सकते हैं।

ठंड के मौसम में बच्चे होते हैं बीमार

सर्दी के वक्त संक्रामक मरीजों में इजाफा देखने को मिलता है। जिसमें बच्चों में फ्लू, कॉमन कोल्ड-कफ, और ब्रोंकाइटिस सहित श्वसन संबंधी बीमारियों की केस में तोजी देखने को मिलती है। साथ ही बच्चे ठंड के मौसम में निमोनिया से भी पीड़ित हो सकते हैं। इसके सुधार के लिए वक्त पर इलाज कराना बेहद जरूरी है।

इन बातों का रखे ध्यान

सफाई का ध्यान रख्ते हुए हमेशा खाने से पहले हाथों को साबुन और पानी से धोएं। अपने बच्चों को छींकते या खांसते समय मुह को ढकना सिखाएं। जिन लोंगों में बीमारी के लक्षण दिखे उन्हें घर से अलग रखें। बीमार बच्चों की देखभाल करते समय मास्क और दस्ताने जरूर पहने। मौसम की बीमारी से बचने के लिए वक्त-वक्त पर टीकाकरण कराएं। सलाना फ्लू का टीका और निमोनिया का टीका बिना चूके लेना चाहिए। बच्चों को भीड़-भाड़ वाले इलाको में ले जाने से बचे।

Also Read: Ambala: इस जेल में ने कर दिया गलत कैदी को रिहा..ये रहा पूरा मामला

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular