Sunday, July 7, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलWHO: ज्यादा नमक खाने से हो सकती है ये बीमारी, जानें इसके...

WHO: ज्यादा नमक खाने से हो सकती है ये बीमारी, जानें इसके लक्षण

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज) WHO: खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए लोग कई तरह के मसालों का यूज करते हैं। लेकिन जब तक खाने में नमक न हो, तब तक उसका स्वाद नहीं आता। लेकिन, खाने में जरूरत से ज्यादा नमक का इस्तेमाल करना कई बार हानिकारक साबित होता है। खाने में सही मात्रा में नमक का उपयोग हमारे लिए फायदेमंद है। लेकिन अगर आप जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन कर रहे हैं, तो इससे आपको कई तरह की समस्याएं होने की संभावना है।

आप नमक का सेवन ज्यादा करते हैं

अगर आप नमक का सेवन ज्यादा कर रहे हैं या सही अनुमान लगा पाना काफी मुश्किल होता है, क्योंकि सभी के लिए इसकी मात्रा अलग होती है। ऐसे में कुछ लक्षणों की मदद से आप यह पता लगा सकते हैं कि आप नमक सही मात्रा में खा रहे हैं या नहीं। अगर आपके शरीर में आपको ये लक्षण नजर आए, तो यह ज्यादा नमक के सेवन का संकेत हो सकते हैं। आपको बता दें कि नमक का अधिक सेवन करने से हाई बीपी की समस्या हो जाती है।

बीपी बढ़ना

बता दें कि अगर आपको अचानक ही ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या होने लगी है, तो यह ज्यादा नमक के सेवन की वजह से हो सकता है। दरअसल, खाने में जरूरत से ज्यादा नमक खाने से बीपी बढ़ने लगता है। अधिक नमक खाने से खून में सोडियम की मात्रा भी बढ़ जाती है, जिसे पतला करने के लिए हमारी बॉडी सेल्स से पानी निकलने लगता है।

WHO की रिपोर्ट के मुताबिक, हाइपरटेंशन वह स्थिति है जिसमें व्यक्ति का सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर 140mmHg या उससे ऊपर और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर 90 mmHg या उससे अधिक होता है।

Also Read:  सचिन पायलट का बीजेपी पर निशाना, जानें क्या कहा

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular