Thursday, July 4, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलRaw Turmeric: इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है कच्ची हल्दी, जाने इसके...

Raw Turmeric: इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है कच्ची हल्दी, जाने इसके फायदें

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Raw Turmeric Benefits: औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। हर किचन में लगभग हल्दी पाउडर का ही इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इससे ज्यादा कच्ची हल्दी फायदेमंद होती है। ये देखने में तो अदरक की तरह होती है लेकिन काटने पर ये अंदर से पीले रंग की होती है। आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है। बता दें कि कच्ची हल्दी शरीर में सूजन को कम करने में मदद करती है, इसके अलावा गठिया और हृदय रोग के खतरे को भी कंट्रोल करने में सहायक है। तो यहां जानिए कच्ची हल्दी के फायदों के बारे में जानकारी।

कच्ची हल्दी से इम्यून सिस्टम मजबूत

कच्ची हल्दी एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुणों से भरपूर होती है, इसके इस्तेमाल से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए रोजाना रात में सोने से पहले एक गिलास दूध पिसी हुई हल्दी डालें, इसे पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। हल्दी संक्रमण और कई तरह की बीमारियों से बचाती है।

कच्ची हल्दी से स्किन स्वस्थ

पोषक तत्वों से भरपूर कच्ची हल्दी स्किन से जुड़ी समस्या को कम करने में मदद करती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा की सूजन, मुंहासों को कम कर ने में मदद कर सकती है। आप हफ्ते में चेहरे पर एक बार हल्दी का लेप लगाएं, जिससे त्वचा में निखार आएगा।

कच्ची हल्दी से पाचन तंत्र में सुधार

कच्ची हल्दी पाचन को स्वस्थ रखती है। यह अपच और सूजन के लक्षणों को कम करने में भी मदद करती है। इससे आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है। कच्ची हल्दी के सेवन से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे वजन कम होने में भी मदद मिलती है।

कच्ची हल्दी से दर्द में राहत

कच्ची हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसका उपयोग अक्सर गठिया और मांसपेशियों में दर्द जैसी समस्याओं को कम करने में किया जाता है। आयुर्वेद में हल्दी का उपयोग दवा के रूप में किया जाता है। अगर आप अक्सर दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं, तो हल्दी वाला दूध पी सकते हैं, जिससे सेहत में सुधार हो सकता है।

कच्ची हल्दी है एंटीऑक्सीडेंट का स्रोत

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर कच्ची हल्दी पुरानी बीमारियों के खतरे को भी कम करने में मदद करती है। इसका सेवन करने के लिए सबसे पहले आप इसे पीस लें, फिर इसे गर्म पानी में मिलाएं। आप इसमें शहद भी डाल सकते हैं। अगर आप नियमित रूप से इस ड्रिंक को पीते हैं, तो इससे शरीर के टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकलते हैं।

 

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular